Loading...    
   


प्रमुख सचिव सर, MPPEB कृषि विस्तार अधिकारी भर्ती में मांगी पात्रता अनुचित है, संशोधन करवाएं - Khula Khat @mpkrishi

प्रति, श्रीमान् प्रमुख सचिव महोदय
, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, म.प्र. शासन, भोपाल।विनम्र निवेदन है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा दिनांक 05.11.2020 से किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग म.प्र. भोपाल के अन्त्तगत "ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी" (RAEO) पदों (614+153+24) की पात्रता मानदंड कृषि अभियंता (B.Tech) हेतु अनुचित है।

क्योंकि, उपरोक्त पद के लिए उल्लिखित (जैसे कृषि विज्ञान, बागवानी, मृदा विज्ञान, मृदा और जल संरक्षण, कृषि अर्थशास्त्र और विस्तार आदि।) भी कृषि बी.टेक के पाठ्यक्रम के अंतर्गत आता है जो कृषि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।

इसके अतिरिक्त, कृषि अभियांत्रिकी के अंतर्गत कृषि अभियंतो हेतु कोई अलग सरकारी रोजगार भर्ती नहीं है। कृषि पदों के तहत रोजगार भर्ती और पात्रता मापदंड में भी कृषि अभियंतो की पात्रता पर सवाल उठते रहे हैं, और एक बार पुनः पात्रता का मापदंड अनुचित है। इस बेरोजगारी के दौर में, कृपया कृषि अभियंताओं पर भी ध्यान दें।

इसके अतिरिक्त, कृषि विकास अधिकारी (A. D.O.) हेतु कृषि अभियंता पात्र है परंतु अब कृषि विकास अधिकारी के 100% पदों को पदोन्नति से भरने हेतु कर दिया गया है अर्थात यह पद सीधी भर्ती से नही भरे जाएंगे।

इसके अतिरिक्त्त, पहले बागवानी स्नातक RAEO के तहत योग्य नहीं थी, परन्तु अब यह पात्रता मानदंड के तहत है और कृषि अभियंता अभी भी योग्य नहीं है।

ग्रा. कृ. वि. अधि. (RAEO) से वरिष्ठ पदों (उच्च पदों)पर कृषि अभियन्ता पात्र हैं जो की लगभग सभी पदों RAEO के ही पदोंन्नति द्वारा भरे जाने है अतः अब कृषि अभियन्ता के लिये वरिष्ठ पद प्राप्त करने के अवसर ही नहीं है।

इसके अतिरिक्त, अन्य राज्यों( छत्तीसगढ़ ,उप्र, तेलंगाना आदि) के परीक्षा बोर्ड पात्रता मानदंड के तहत कृषि अभियंता (B.Tech.) पर विचार करते हैं। RAEO हेतु छत्तीसगढ़, तेलंगाना.. आदि राज्यो की जारी की गई सुचना नीचे जोड़ दी गई है।

कृपया, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा दिनांक 05.11.2020 से किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग म.प्र. भोपाल के अन्त्तगत "ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी" (RAEO) पदों (614+153+24) की पात्रता मानदंड कृषि अभियंता (B.Tech) हेतु विज्ञप्ति में संशोधन करें।
अतः निवेदन हैं कि उक्त विज्ञप्ति में उचित प्रणाली से आवश्यक संशोधन कर पुनः जारी करने की कृपा करें।
सादर निवेदन सहित आपको धन्यवाद ।
आपके आभारी
सभी कृषि अभियंता बी.टेक., एम.टेक. मध्य प्रदेश।

13 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here