Loading...    
   


राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए दस्तावेज सत्यापन संबंधी दिशा-निर्देश - MP NEWS

भोपाल
। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) 2020-21 की तिथि जारी कर दी गयी है। NCERT द्वारा ली जाने वाली इस छात्रवृत्ति परीक्षा के प्रारंभिक स्तर यानी स्टेज वन परीक्षा का आयोजन 13 दिसंबर को होगा। छात्र परीक्षा संबंधी अपने दस्तावेज अब संकुल प्राचार्य की वजाय प्राचार्य से सत्यापित करा सकते हैं। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने दिशा—निर्देश जारी किए हैं। 

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में कौन शामिल हो सकता है

मालूम हो कि इसमें स्टेट बोर्ड के साथ नेशनल बोर्ड में पढ़ने वाले दसवीं के छात्र शामिल होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल छात्र ही सेकेंड स्टेज की परीक्षा में शामिल होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि अभी जारी नहीं की गयी है। राज्य के एससीईआरटी द्वारा जल्द ही ऑनलाइन आवेदन जारी किया जायेगा। एनटीएसई का आयोजन हर साल दो स्टेज में किया जाता है। दूसरे स्टेज में चयनित छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए हर साल छात्रवृत्ति दी जाती है

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के बाद क्या होगा

एनटीएसई में राज्य एवं केंद्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले दसवीं के छात्र शामिल हो सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले छात्र 13 जून 2021 को होने वाली सेकेंड स्टेज की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा: सभी स्कूलों के प्राचार्य दस्तावेज सत्यापित कर सकते हैं

मालूम हो कि परीक्षार्थियों के दस्तावेज सत्यापन करने की जिम्मेदारी स्कूल शिक्षा विभाग ने पहले संकुल प्राचार्यों को दी थी। लेकिन इसमें ​परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि संकुल प्राचार्य कभी स्कूल पहुंचते हैं और कभी नहीं। इस व्यवस्था को देखकर सभी स्कूलों के प्राचार्यों को दस्तावेज सत्यापन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

09 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here