Loading...    
   


IIM CAT: परीक्षार्थियों के लिए नियम बदल गए हैं ध्यान से पढ़िए - EXAM UPDATE

इंदौर
। भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम) में प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 29 नवंबर को होने जा रहा है। परीक्षा में इंदौर एवं आसपास के क्षेत्रों से लगभग दो लाख से ज्यादा विद्यार्थी भाग लेंगे। एग्जाम 308 में होना है। कोविड-19 के कारण नियमों में बदलाव किए गए हैं। नए नियम ई-मेल के माध्यम से सभी परीक्षार्थियों को भेज दिए गए हैं। ध्यान से पढ़ना जरूरी है नहीं तो एग्जाम हॉल में एंट्री की समस्या आ सकती है।

NEW RULES FOR IIM CAT-2020

✔ कैट में विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क, सैनिटाइजर और ग्लब्स का उपयोग करना होगा। 
✔ परीक्षा केंद्र में पेयजल नहीं मिलेगा पारदर्शी बोतल में विद्यार्थियों को पानी साथ में ले जाना होगा। 
✔ इस बार केंद्र की तरफ से लिखने के लिए पेन नहीं दिया जाएगा विद्यार्थियों को रफ काम के लिए दो पेन भी साथ में ले जाने होंगे। 
✔ परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय रेटिना स्कैनिंग की जाएगी। आखों से विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। जबकि पिछले सालों में बायोमेट्रिक इम्प्रेशन लिया जाता था। 
✔ आइआइएम ने परीक्षा की प्रक्रिया को पूरी तरह टच लैस करने के लिए ऐसा किया है। 
✔ सैनिटाइजर की बोतल भी 50 एमएल तक की ही ले जा सकेंगे। 
✔ विद्यार्थियों को एक शपथ पत्र भी देना होगा कि उन्हें सर्दी, खांसी या बुखार तो नहीं है।

आइसोलेशन केंद्र बनाए

आइआइएम ने परीक्षा केंद्र में आइसोलेशन केंद्र भी बनाकर रखे हैं। इसमें ज्यादा तापमान और सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण वाले विद्यार्थियों को बैठाएगा। परीक्षा के विशेषज्ञ आकाश सेठिया का कहना है कि परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार से कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए संकेतक लगाए जाएंगे। विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी बनाकर विद्यार्थियों को हर नियम का पालन करना होगा।

परीक्षा केंद्र में रिपोर्टिंग टाइम 90 मिनट पहले

तीन स्लॉट में परीक्षा होगी। सुबह 8.30 से 10.30 बजे तक पहले स्लॉट में परीक्षा होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को सुबह सात बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग करनी होगी। 8.15 बजे के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। दूसरे स्लॉट की परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक होगी। इसके लिए 11 बजे रिपोर्टिंग करनी होगी। इसमें 12.15 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तीसरे और आखरी स्लॉट में परीक्षा शाम 4.30 से 6.30 बजे तक परीक्षा होगी। रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 3 बजे का रहेगा।

21 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here