Loading...    
   


GWALIOR NEWS TODAY'S: HEADLINES, HINDI LATEST NEWS 3rd NOVEMBER 2020 / ग्वालियर: आज के महत्वपूर्ण समाचार- MP NEWS

हिमालय की ठंडी हवाएं ग्वालियर पहुंची

ग्वालियर। हिमालय में बर्फबारी के कारण आ रही ठंडी हवाओं से वातावरण में ठंड का अहसास भी बढऩे लगा है। आसमान में हल्के बादलों की आवाजाही के बीच रात से सुबह तक ठंडक बढ़ गई है। बीते 24 घंटे के भीतर सुबह का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। वहीं दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर बना हुआ है। ठंडक बढऩे से अब धीरे-धीरे गर्म कपड़े भी निकलने लगे हैं। उत्तरी हवाएं 2 किमी प्रतिघंटे की गति से बह रही है। 

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों का दौरा किया

ग्वालियर। विधानसभा उप निर्वाचन के लिये मतदान 3 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से प्रारंभ होगा। मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुँच गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा मतदान दल के सदस्यों से चर्चा भी की। 

8,30,459 मतदाता करेंगे 35 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 

ग्वालियर। ग्वालियर जिले के ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व एवं डबरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विधानसभा उप निर्वाचन कार्यक्रम के तहत तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सायंकाल 6 बजे तक निर्धारित है। जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे 35 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 8 लाख 30 हजार 459 मतदाता करेंगे। 

ग्वालियर पूर्व में सबसे अधिक तो डबरा में सबसे कम मतदाता

जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व में सबसे अधिक अर्थात 3 लाख 13 हजार 210 मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा अजा. में हैं। यहाँ के कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 28 हजार 178 है। 

ग्वालियर में करवा चौथ का बाजार सज कर तैयार

ग्वालियर। दीपों का त्योहार दीपावली से पहले महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए निराहार रहकर व्रत करेंगी और 16 श्रंगार कर चंद्रमा का पूजन कर व्रत को खोलेंगी। करवाचौथ का पर्व 4 नवंबर को मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं और श्रंगार के बाजार सजकर तैयार हैं जहां खरीदारों की भीड़ लगी हुई है। 

निर्भीक होकर वोट डालें: कलेक्टर-एसपी की अपील

ग्वालियर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह तथा पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने जिले के सभी मतदाताओं से बेझिझक एवं निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। साथ ही कोविड संक्रमण से बचाव के लिये भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

यदि जीवन में कुछ पाना है तो झुककर ही पाया जा सकता है- मुनिश्री

ग्वालियर। झुकने से विकास और अकडऩे से विनाश होता है। यदि जीवन में कुछ पाना है तो झुककर ही पाया जा सकता है। जैसे हैंडपंप का हैंडिल बार-बार नीचे झुकाने पर ही पानी आता है। मंदिरों के छोटे दरवाजे हमें यही शिक्षा देते है कि झुकना सीखो। यह विचार क्रांतिकारी मुनिश्री प्रतीक सागर महाराज ने सोमवार को सोनागिर स्थित आचार्यश्री पुप्षदंत सागर सभागृह में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कही। 

कांग्रेस प्रत्याशी की कार में शराब मिली, घोसीपुरा में बांटी जा रही थी

ग्वालियर। ग्वालियर विधानसभा सीट से कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियों ने एक दूसरे पर मारपीट व धमकाने के आरोप लगाए हैं। कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा अपने समर्थकों के साथ सोमवार दोपहर में एसपी ऑफिस शिकायत करने पहुंचे कि भाजपा प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर के समर्थक उनके कांग्रेस सर्मथकों को धमकी दे रहे हैं कि अगर कांग्रेस को वोट दिया तो यहां से मकान बेचकर जाना पड़ेगा। बीती रात में भाजपा प्रत्याशी तोमर के पुत्र सागर तोमर रात में घोसीपुरा क्षेत्र में शराब व पैसे बांटने की शिकायत पर मौके पर पहुंच गए थे यहां उन पर हमला हो गया था। इसकी एफआईआर भी पुलिस ने दर्ज की है। मौके से पुलिस को एक डस्टर कार मिली है जिसमे शराब की बोतलें रखी थी मगर कार में सवार युवक भाग गए थे। कार के बारे में पता लगा है कि वह कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा के वैभव स्टोन क्रेशर के नाम से रजिस्टर्ड है पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

फोर्ट व्यू कॉलोनी में राशन नहीं मिलने पर लोगों ने चक्काजाम किया 

ग्वालियर। कोटेश्वर मंदिर स्थित फोर्ट व्यू कॉलोनी की पीडीएस दुकान के बाहर सुबह चार बजे से लाइन में लगे बीपीएल कार्डधारियों को सोमवार को राशन नहीं मिला तो नाराज लोगों ने चक्काजाम कर दिया। चक्काजाम करने वालों में ज्यादातर महिलाएं भी थीं। एक घंटे चले हंगामे के बाद पहुंची एफआरबी पहुंची।

ग्वालियर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट ₹20 का हो होगा

ग्वालियर। ग्वालियर रेलवे स्टेशन का स्वरूप बदलने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। यहां पर रेलवे उपयोगकर्ता विकास शुल्क स्कीम (यूडीएफ) लागू करने के लिए विचार कर रहा है। जिसके तहत लोगों से यूजर चार्ज वसूला जाएगा। योजना के तहत प्लेटफार्म टिकट और ट्रेन के टिकट में भी इजाफा हो सकता है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि रेलवे अब निजी कंपनियों के साथ स्टेशनों के पुर्नविकास को लेकर काम करने जा रहा है। 

अमलतास कॉलोनी से लड़की का अपहरण

ग्वालियर। जानकारी के अनुसार अमलताश कॉलोनी में विवेक कुमार की 16 वर्षीय बेटी लापता है। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है।

15 विवाह लग्न में होंगी सैंकड़ों शादियां 

ग्वालियर। चातुर्मास के कारण थमे पड़े वैवाहिक कार्य 25 नवंबर से शुरू हो जाएंगे। इस दिन कार्तिक शुक्ल एकादशी पर भगवान विष्णु नींद से जाग जाएंगे और मांगलिक कार्यों से रोक हट जाएगी। 25 नवंबर को उारा भाद्र पद नक्षत्र रहेगा। 26 को रेवती, 27 को अश्विनी, 28 को भरणी, 29 को कृतिका, 30 को रोहिणी नक्षत्र रहेगा। दिसंबर में एक को मृगशिरा, छह को अश्लेखा, सात को मघा, आठ को पूर्वा फाल्गुनी, नौ को उारा फाल्गुनी, दस को चित्रा, 11 को चित्रा, 13 को अनुराधा और 15 को मूल नक्षत्र रहेगा। 

ग्वालियर कलेक्ट्रेट के सामने मोबाइल लूटा

ग्वालियर। उटीला निवासी कृष्ण बिहारी पुत्र ओमप्रकाश पाल जोमेटो कंपनी में डिलेवरी का काम करता है। कस्टमर को पिज्जा की डिलेवरी देने के लिए एमपी सिटी आया था और डिलेवरी देने के बाद वापस लौट रहा था। अभी वह कलेक्ट्रेट से कुछ ही आगे पहुंचा था कि तभी बाइक सवार तीन बदमाश आए और झपट्टा मार कर उसका मोबाइल झपट ले गए। 

डीडवाना ओली के गुप्ता मार्केट में चार दुकानों में चोरी 

ग्वालियर। कोतवाली थाना क्षेत्र के डीडवाना ओली निवासी अभिषेक पाण्डे व्यवसायी हैं और उनकी गुप्ता मार्केट में हरिओम इलेक्ट्रोनिक्स के नाम से शॉप है। रात चोरों ने उनकी दुकान के ताले चटकाकर नगदी 80 हजार रुपए सहित अन्य सामान पार कर दिया। पुलिस जांच कर रही थी कि तभी पता चला कि पास ही स्थित तीन अन्य दुकानों के ताले टूटे पड़े हैं। हिमांशु ट्रेडर्स संचालक संजय गुप्ता, दिव्या इलेक्ट्रोनिक्स संचालक अरविन्द गुप्ता और बंसल इलेक्ट्रॉनिक्स में चोरी हुई है।

इंस्पेक्टर अनीता मिश्रा कंपू थाने में पदस्थ

ग्वालियर। छेड़छाड़ के मामले में एफआईआर होने व संस्पेंड किए गए इंस्पेक्टर केएन त्रिपाठी के फरार होने के बाद से खाली चल रहे कंपू थाने की कमान चुनाव आयोग के निर्देश पर इंस्पेक्टर अनिता मिश्रा को दीगई है। इससे पहले इंस्पेक्टर अनिता मिश्रा डीएसबी प्रभारी के पद पर थी और डीएसबी में आने से पहले वे घाटीगांव थाना प्रभारी थी।

आंदोलन के चलते राजस्थान की रेलें ग्वालियर से जा रही 

ग्वालियर। राजस्थान में गुर्जर आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनकारियों द्वारा रेल ट्रैक पर कब्जा करने के कारण ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राजस्थान से गुजरने वाली ट्रेनों को डायवर्ट कर बदले रूट से परिचालित पश्चिमी रेलवे द्वारा किया गया जा रहा है। सोमवार की सुबह लोकमान्य टर्मिनल बांद्रा से अृमतसर, निजामुद्दीन-पूणे, देहरादून-कोटा, गोरखपुर- ओखा, व डाउन की ओर जाने वाली बांद्रा-अमृतसर, बांद्रा गोरखपुर, बांद्रा-कानपुर, कोटा-देहरादून आदि ट्रेनें ग्वालियर स्टेशन से थ्रू निकाली गई। 

हनुमान नगर में महिला की जहर से मौत

ग्वालियर। गोला का मंदिर थाना क्षेत्र के हनुमान नगर निवासी विघा देवी (55) पत्नी वीरेन्द्र सिंह परिहार की जहर के कारण मौत हो गई। उनका बेटा अमित सिंह उन्हें उपचार के लिए एक निजी अस्पताल लेकर पहुंचा। जहां पर विघा देवी ने दम तोड़ दिया। महिला की मौत का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच के बाद मृतका का शव पीएम हाउस भेज दिया है।

भितरवार सरकारी कॉलेज में हंगामा

भितरवार। ऑन लाईन काउंसलिंग के बाद कुछ छात्र दस्तावेजों का बेरिफिकेशन कराने शासकीय कॉलेज पहुँचे। जहां उन्हें कोई जिम्मेदार कर्मचारी नहीं मिला। घंटों तक इंतजार के बाद भी कॉलेज का स्टॉफ नहीं आया तो छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। 

भितरवार भाजपा मंडल मंत्री एवं उनकी पत्नी निकले कोरोना संक्रमित

भितरवार। सोमवार को भितरवार भारतीय जनता पार्टी के 37 वर्षीय मंडल मंत्री एवं उनकी 32 वर्षीय पत्नी कोरोना संक्रमित पाई गई। जिन्हें जांच उपरांत जिला अस्पताल उपचार के लिए 108 एंबुलेंस की सहायता से भेजा गया। संक्रमित मंडल मंत्री नगर के सुप्रसिद्ध शास्त्र ज्ञाता ब्राह्मण परिवार के पुत्र और पुत्रवधू हैं। 

03 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here