Loading...    
   


BHOPAL NEWS TODAY: HINDI LATEST NEWS 9th NOVEMBER 2020 / भोपाल: आज के महत्वपूर्ण समाचार

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के कॉलेज की जमीन सरकारी है या नहीं 

भोपाल। हिंदुस्तान की ईट से ईट बजा देंगे, बयान देने वाले भोपाल की मध्य विधानसभा सीट के कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद का आईपीएस कॉलेज निजी जमीन पर है या सरकारी जमीन पर, इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए दस्तावेजों की जांच पड़ताल शुरू हो गई गई है। बताया जा रहा है कि 1964-65 में अर्बन सीलिंग एक्ट के तहत राज्य सरकार ने भोपाल नवाब स्व. हमीदुल्ला खां की पुत्री साजिदा सुल्तान के नाम की जमीनें भू-अर्जन के दौरान सरकारी मानकर रिकार्ड में दर्ज कर ली थीं। इसमें खसरा नंबर 26 (इसी जमीन पर यह कॉलेज बना है) शामिल था। लिहाजा यह जमीन सरकारी दर्ज होनी थी।

आईपीएस कॉलेज की जमीन विवाद पर कलेक्टर का बयान

अविनाश लवानिया, कलेक्टर, भोपाल का कहना है कि हम पूरे मामले की जांच करा रहे हैं। अगर यह जमीन सरकारी दर्ज होना पाई जाती है तो यह जवाब हाई कोर्ट में पेश किया जाएगा। उसके आदेश पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

कोई गुमराह करने की कोशिश कर रहा है: आरिफ मसूद

आरिफ मसूद, कांग्रेस विधायक का कहना है कि खसरा नंबर 26 हमारी सोसायटी के नाम पर है। जो कि साजिदा सुल्तान के नाम पर थी। इसमें खसरा नंबर 23, 25 और 26 मिक्स है। कोई आपको गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। फिलहाल मामला कोर्ट में लंबित है।

वनविहार की शान शिवा की मौत, औसत उम्र से 7 साल ज्यादा जिंदा रहा

वन विहार के सबसे बुजुर्ग सिंह शिवा ने 21 साल की उम्र में रविवार को दम तोड़ दिया। शिवा की हालत पिछले कुछ दिनों से नाजुक थी। इसी वजह से उसने दो-तीन दिन से खाना खाना बंद कर दिया था। कमजोरी के कारण वह अपने पैरों पर खड़ा भी नहीं हो पा रहा था। शिवा का इलाज एसओएस की डॉक्टर पूजा आचार्य कर रही थी।  वन विहार के डिप्टी डायरेक्टर ए के जैन बताते हैं कि शिवा को 2006 में जयपुर के जंबो सर्कस से रेस्क्यू किया गया था उस समय उसकी उम्र 7 साल थी। शेर की औसत आयु 15 वर्ष होती है। 

भोपाल में छठ पूजा पर्व की तैयारियां शुरू

राजधानी में चार दिवसीय छठ पर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शीतलदास की बगिया, वर्धमान सनसेट, सीहोर नाका, मां सरस्वती मंदिर भेल बरखेड़ा, पांच नंबर सहित अन्य घाटों पर स्वच्छता अभियान शुरू हो गए हैं। 16 नवंबर तक छठ पूजा के लिए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यवस्था संबंधी कार्य चलते रहेंगे। महापर्व 18 नवंबर को 'नहाय खाय' से शुरू होगा। 19 नवंबर को लोहंडा/संझत/खड़ना होगा। 20 नवंबर को भगवान सूर्य का प्रथम अर्घ्य (शाम) और 21 नवंबर को दूसरा अर्घ्य (प्रातः)देने के बाद संपन्न होगा। 

मोस्ट वांटेड फरार हत्यारा 1 साल से भोपाल में रह रहा था, पुलिस को पता ही नहीं

भोपाल। बब्बू उर्फ राजेश उपाध्याय के खिलाफ राजधानी के अलग-अलग थानों में 27 आपराधिक मामले दर्ज थे, जिनमें हत्या के दो संगीन मामले भी हैं। वह सालभर से फरार था। पुलिस उसे लगातार तलाश रही थी, जबकि वह भोपाल में ही मकान बदल- बदलकर रह रहा था। पुलिस ने रविवार को दोपहर होशंगाबाद रोड स्थित सुरेंद्र पैलेस के बाहर से उसे गिरफ्तार करना बताया है। पूछताछ में उसने कुबूल किया कि वह तो सालभर से भोपाल में ही था। उस पर 10000 का इनाम घोषित था और उसका एक भाई जिला पुलिस बल, भोपाल में सिपाही है। 

भोपाल में वेब न्यूज चैनल के पत्रकार की हत्या

भोपाल। अशोका गार्डन से शनिवार दोपहर लापता हुए सैय्यद आदिल वहाब की अज्ञात आरोपित ने हत्या कर दी। उनके सिर पर किसी भारी चीज मारकर हत्या की गई है। उनका शव रविवार को करेली बाबा मंदिर के पास बरखेड़ी अब्दुल्ला के जंगल में मिला। वह एक वेब न्यूज चैनल में नौकरी करते थे। 

दीपावली की रात सिर्फ 2 घंटे पटाखे फोड़ सकेंगे 

भोपाल। दीपावली पर्व पर भोपाल जिले में रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखे और आतिशबाजी की जा सकेगी। 125 डेसीबल से अधिक आवाज वाले पटाखों को फोड़ना और उसको बेचना प्रतिबंधित किया गया है। यही नहीं आतिशबाजी सामूहिक रूप से कम्युनिटी सेंटर या खुले मैदान में ही की जाएगी। यह निर्देश रविवार को कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जारी किए। 

पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद कॉलेज भोपाल में ओपीडी और भर्ती सुविधा

भोपाल। भोपाल के पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद कॉलेज से संबद्ध अस्पताल में ओपीडी व मरीजों को भर्ती करने की सुविधा 12 नवंबर से फिर शुरू होगी। कॉलेज प्रबंधन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक इस अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। इस कारण यहां पर आयुर्वेद से इलाज कराने वाले मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा था। सामान्य ओपीडी भी बंद थी। कॉलेज के छात्रावास में सिर्फ इमरजेंसी मरीजों के लिए ओपीडी चल रही थी।

भोपाल से नसरुल्लागंज और रीवा मार्ग पर बस सेवा शुरू

भोपाल। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) ने सूत्र सेवा की बसें बढ़ानी शुरू कर दी हैं। बैतूल, छिंदवाड़ा, नीमच, उज्जैन, सागर के बाद अब दीपावली पर यात्री बढ़ने के चलते दो नसरुल्लागंज और दो बसें रीवा मार्ग पर बढ़ा दी हैं। आगामी दो-तीन दिनों में जबलपुर, बालाघाट मार्ग पर बसें बढ़ाने की तैयारी है। अब भोपाल से अलग-अलग शहरों के लिए सूत्र सेवा की 16 बसें चलने लगी हैं। सुबह छह से रात 12 बजे तक सूत्र सेवा की बसें नीमच, उज्जैन, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा, रीवा सहित अन्य मार्गों के लिए डेढ़ घन्टे के अंतराल में संचालित होने लगी हैं।

सीएम हाउस, गोपाल में फिर तोड़फोड़ शुरू

शिवराज सिंह चौहान को एग्जिट पोल के नतीजों के बाद अपनी कुर्सी पर टिके रहने का भरोसा हो गया है। नतीजा सीएम हाउस में स्थित सीएम ऑफिस में तोड़फोड़ शुरू हो गई है। शिवराज सिंह के विश्वसनीय वास्तुविद की सलाह पर कई परिवर्तन किए जा रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि 3 साल में तीसरी बार तोड़फोड़ हो रही है। इससे पहले कमलनाथ ने तोड़फोड़ करवाई थी। 4 महीने काम चलने के बाद ऑफिस शुरू हुआ था जिसमें कमलनाथ सिर्फ 6 महीने काम कर पाए।

आरिफ मसूद को बिहार से वापस नहीं आए, पुलिस इंतजार कर रही है 

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद का भोपाल पुलिस इंतजार कर रही है। बताया गया था कि आरिफ मसूद कांग्रेस पार्टी का प्रचार करने बिहार गए हुए हैं। बिहार में चुनाव प्रचार खत्म हो गया और मतदान के बाद एग्जिट पोल भी आ गए लेकिन आरिफ मसूद भोपाल वापस नहीं आए। पुलिस ने उनके तीन साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।

09 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here