JABALPUR मेडिकल में ऑक्सीजन सिलेंडर चेंज नहीं करने होंगे - JABALPUR NEWS

जबलपुर।
कोरोना वायरस सहित अन्य मरीजों को जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है उनके लिये जबलपुर में एक अच्छी शुरूआत हो गई है। मेडिकल अस्पताल के सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल प्रांगण में ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक से सीधे ऑक्सीजन की सप्लाई मरीजों के बेड तक होने लगी है। 

टैंक में 10 केएल लगभग 12 सौ सिलेण्डरों की क्षमता की ऑक्सीजन स्टोर की गई है। टैंक से ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे मरीजों तक पहुँचाने लाइन पहले ही बिछा दी गई थी, जिसकी टेस्टिंग होने के बाद विधिवत पूजन-अर्चन करके डाक्टरों की टीम ने इसे शुरू किया। इस सुविधा के शुरू होने के बाद ऑक्सीजन सिलेण्डरों को बदलने और लगाने का झंझट खत्म हो गया है। 

एसडीएम ऋषभ जैन ने बताया कि मेडिकल के डाक्टरों की उपस्थिति में ऑक्सीजन सप्लाई शुरू कराई गई है। एक-दो दिन में पता चलेगा कि हर दिन कितनी ऑक्सीजन कहाँ लगेगी। वहीं एक तरह से 10 केएल ऑक्सीजन का स्टोर भी हो सकेगा। टैंक से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू होने से हमारे डेढ़ सौ जम्बो सिलेण्डरों का हम व्यावसायिक सप्लाई कर सकेंगे। वहीं शहर के साथ ही आसपास के जिलों की जो डिमांड आ रही है उसे भी पूरा कर सकेंगे। 

वहीं मेडिकल में भी ऑक्सीजन सिलेण्डर रखे जाएँगे ताकि जरूरत पडऩे पर इनका उपयोग किया जा सके। इसी तरह जनरेटर की सुविधा भी रखी गई है ताकि किसी तरह की समस्या न आये। इस दौरान मेडिकल के डीन डॉ. पीके कसार, अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी, डॉ. अरविंद शर्मा, डॉ. आशीष सेठी आदि मौजूद रहे। दूसरा टैंक भी हो रहा तैयार 8 मेडिकल अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग के पास एक और ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक तैयार किया जा रहा है। जल्द ही यहाँ से भी ऑक्सीजन का स्टोरेज शुरू हो जाएगा।

13 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !