Loading...    
   


तेज-तेज पैदल चलने से पेट में दर्द क्यों होता है - GK IN HINDI

आपने अक्सर महसूस किया होगा। जब आप दौड़ लगाते हैं, तो दौड़ते समय थोड़ी देर बाद आपके पेट में दर्द होने लगता है और आपको मजबूरन दौड़ना बंद करके थोड़ी देर आराम करना पड़ता है। सवाल यह है कि दौड़ लगाने के दौरान सबसे ज्यादा दबाव पैरों पर आता है तो फिर दर्द पेट में क्यों होता है। 

दौड़ लगाने के समय पेट में दर्द की समस्या किसी भी प्रोफेशनल एथलीट हो नहीं आती। यह समस्या केवल उसी व्यक्ति को आती है जो अचानक दौड़ लगाता है। प्रैक्टिस और वार्म अप के बिना जब कोई भी व्यक्ति अचानक दौड़ लगाता है तो पूरे शरीर में हलचल शुरू हो जाती है। किडनी की नसों में खिंचाव होता है, जिसके कारण दौड़ लगाने वाले व्यक्ति को पेट में दर्द का एहसास होता है। इसके अलावा फेफड़ों में खिंचाव होने पर फेफड़ों के नीचे पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का एहसास होता है। 

जब हम दौड़ते हैं तो उस समय हम नाक और मुंह  दोनों से सांस ले रहे होते हैं क्योंकि उस समय हमारे शरीर को ऑक्सीजन की बहुत अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है परंतु जितनी मात्रा में हम ऑक्सीजन अंदर लेते हैं उतनी ही मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड बाहर नहीं निकाल पाते। जिसके कारण फेफड़े फूल जाते हैं और वक्ष गुहा (Thorasic cavity) तथा उदर गुहा  (Abdominal cavity)  को विभाजित करने वाला मध्यकपट या डायाफ्राम(Diaphram) भी फैल जाता है जिसके कारण पेट के नीचे की तरफ दबाव उत्पन्न होता है और पेट की तरफ  रक्त  का प्रवाह (Blood circulation)कम हो जाता है जिसके कारण किडनी(वृक्क) तक रक्त कम मात्रा में पहुंच पाता है। जिसके कारण पेट में दर्द(साइड पेन )होने लगता है।

इसी कारण दौड़ते समय सलाह दी जाती है कि गहरी सांस अंदर की तरफ लें  और जितनी गहरी सांस अंदर ली है उतनी ही गहरी सांस बाहर निकाले जिससे ऑक्सीजन और  कार्बन डाइ ऑक्साइड की मात्रा  में बैलेंस बन जाये।

ध्यान देने वाली बातें 

किसी भी स्थिति में अचानक तेज गति से दौड़ लगाना शुरु ना करें। 
यदि प्रैक्टिस नहीं भी है तो भी दौड़ने से पहले वार्म अप जरूर करें। 
यदि दौड़ लगाना बहुत जरूरी है और वार्म अप करने का समय नहीं है तो कोशिश करें कि शुरुआती कदम थोड़े स्लो हो। 
पेट के निचले आए ऊपरी हिस्से में दर्द का एहसास होने पर तुरंत रुक जाएं। आराम मिलने पर फिर से दौड़ लगा सकते हैं। 
यदि पेट में दर्द की स्थिति में दौड़ लगाना बंद नहीं किया तो यह जानलेवा हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here