Loading...    
   


मुड़ते समय रेलगाड़ी एक तरफ क्यों झुक जाती है - GK IN HINDI

रेल यात्रा का अनुभव भारत के करोड़ों नागरिकों को है। अक्सर हम महसूस करते हैं कि जब कोई मोड आता है तो रेलगाड़ी एक तरफ झुक जाती है। सवाल यह है कि जब जमीन समतल होती है तो फिर मोड़ आने पर रेलगाड़ी एक तरफ क्यों झुक जाती है। 

भारतीय रेल के विषय में लोगों को हजारों रोचक जानकारियां दे चुके भारतीय रेल के लिए मुंबई में लोकोमोटिव (ट्रेन के पायलट) अजयकुमार निगम बताते हैं कि मॉल आने पर रेलगाड़ी उस तरफ झुक जाती है जिस तरफ वह मुड़ रही होती है। क्योंकि घुमाव पर बाहर वाली रेल की ऊंचाई अधिक रखी जाती है, फलस्वरूप घुमावों पर से गुजरते हुए बाहर की तरफ के पहिए ज्यादा ऊंचाई पर रहने के कारण रेलगाड़ी अंदर की तरफ झुक जाती है। ऐसा क्यों होता है? आइए समझने की कोशिश करते हैं:-

रेलवे ट्रैक के घुमाव पर ऐसी बनावट, जिसमें बाहर वाली रेल अंदर की रेल से थोड़ी ज्यादा ऊंची रखी जाती है, को रेलवे ट्रैक का कैंट कहा जाता है। "रेलवे ट्रैक का कैंट (cant या झुकाव) या सड़क का केम्बर (camber या वक्रता) (इसे सुपरएलिवेशन, क्रॉस ढलान या क्रॉस फॉल के रूप में भी जाना जाता है) दो रेलों या सड़क के किनारों के बीच ऊँचाई में परिवर्तन की दर है।" यह सामान्य तौर पर रेलवे या सड़क के घुमावदार वाले हिस्से में बनाई जाती है।

बाहरी रेल या सड़क के बाहरी किनारे को ऊपर उठाने से मोड़ एक ढलान में परिवर्तित हो जाता है, जिससे वाहनों का घुमाव पर सीधे ट्रैक या सड़क के समान अधिक गति से गुजरना संभव हो पाता है।

रेलवे ट्रैक पर, केंट एक ट्रेन को घुमाव पर अधिक गति से चलने में मदद करता है। कैंट के कारण या तो पहिए का फ्लैंज रेल को छूता ही नहीं या फिर अंदरूनी पहिए का फ्लैंज रेल को छूकर चलने से घर्षण एवं घिसाव को कम करने और रोकने में भी मदद मिलती है।

कैन्ट के मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं~
दोनों रेलों पर समान भार वितरण में मदद करना।
पटरियों और पहियों के घिसाव को कम करना।
पार्श्व बलों (lateral forces) के प्रभाव को बेअसर करना।
यात्रियों को आरामदायक स्थिति में रखना। 

कुल मिलाकर यह एक बेहतरीन इंजीनियरिंग का नमूना है। यदि ऐसा नहीं किया जाएगा तो रेल यात्रियों की जान खतरे में हो सकती है और उनकी यात्रा आनंददायक तो कतई नहीं रहेगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here