नवजात शिशु के कमरे के लिए वास्तु टिप्स / Vastu tips for newborn baby room

डॉ रविराज अहिरराव (वास्तु विशेषज्ञ)
। हम सभी जानते हैं कि किसी भी बच्चे के लिए शुरुआती कुछ साल कितने महत्वपूर्ण होते हैं। यह उनके संपूर्ण विकास में मदद करता है और आने वाले वर्षों के लिए बच्चे की मानसिक और शारीरिक वृद्धि के लिए एक आधार बनाता है। बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा सलाह दिए गए सभी आवश्यक कदम उठाने के अलावा, माता-पिता सकारात्मक ऊर्जा से भरे वातावरण बनाने के लिए हमारे आयु के पुराने विज्ञान के वास्तुशास्त्र की मदद ले सकते हैं जो एक बच्चे को बढ़ने में मदद करने में लंबा रास्ता तय कर सकता है। इसलिए हम कुछ वास्तु टिप्स साझा करते हैं जो माता-पिता अपने नवजात के कमरे को डिजाइन करते समय ध्यान में रख सकते हैं:

1) बच्चे के कमरे का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह तथ्य है कि उसे पर्याप्त धूप मिलनी चाहिए, विशेष रूप से सुबह की धूप बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा की शुरूआत करेगा और सुबह की सूरज की किरणें उन अधिकांश कीटाणुओं को मार देंगी जो आम तौर पर हमारे घरों में मौजूद होते हैं।
2) शिशुओं के लिए सोने की व्यवस्था महत्वपूर्ण रूप से पूर्वोत्तर क्षेत्र में होनी चाहिए। उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्व क्षेत्र एक शिशु के बेडरूम के लिए आदर्श हैं।
3) पालना दीवार से 2-3 फीट की दूरी पर होना चाहिए और इसे उस कमरे के ठीक दक्षिण पश्चिम में रखा जाना चाहिए।

4) सोते समय बच्चे का सिर दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए।
5) समय से पहले वितरण के मामले में पूर्वोत्तर दिशा की प्राकृतिक ऊर्जा बल नकारात्मक शक्तियों को दूर रख सकते हैं।
6) घर के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में उचित संतुलन जो वायु तत्व से जुड़ा हुआ है, शिशुओं में श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

7) दक्षिण पूर्व क्षेत्र में रसोई या नारंगी रंग का उपयोग होने से जो अग्नि तत्व से जुड़ा होता है, चयापचय के विकास में मदद करता है।
8) पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल तत्व की उपस्थिति और आध्यात्मिकता का एक तत्व होने से विचार, नवीनता और रचनात्मकता की स्पष्टता बढ़ जाती है।
9) शिशु के कमरे में कच्चा या सेंधा नमक रखने से नकारात्मक ऊर्जाओं को अवशोषित करने में मदद मिलती है। हालाँकि, इस नमक को बहुत बार बदलना चाहिए।

10) गहरे और भड़कीले  रंगों से बचा जाना चाहिए और विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए कि बच्चे के कमरे में हल्का और जीवंत रंग होना चाहिए। यहां तक कि बच्चे जो खिलौने खेलते हैं, वे हल्के और जीवंत रंगों में होने चाहिए। 
11) शांति, आध्यात्मिकता और प्रेरणा के दृश्यों को दर्शाने वाले चित्र या चित्र बच्चे के कमरे में रखे जाने चाहिए। यह तदनुसार उनके मन को विकसित करने में मदद करेगा। सूरजमुखी की पेंटिंग विशेष रूप से पिट्यूटरी ग्लैंड को सक्रिय करती है जिससे मानसिक विकास में मदद मिलती है।

वास्तुशास्त्र के माध्यम से माता-पिता अपने बच्चों के समग्र विकास में एक अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकते हैं। यह केवल तभी प्रदान किया जा सकता है जब माता-पिता के बीच सामंजस्य और समन्वय अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हो। बच्चे विशेष रूप से ऊर्जा के प्रति अत्यधिक संवेदनशील और अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए सकारात्मक वातावरण का चारों ओर मौजूद होना बहुत महत्वपूर्ण है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !