Loading...    
   


किचन में कोई खाने की चीज जल जाए तो उसकी गंध तेजी से दूर दूर तक कैसे पहुंच जाती जाती है / #सरलSCIENCE

किचन में तो ऐसा अक्सर होता ही रहता है कोई चीज या खाने की वस्तु गैस पर रख दी और भूल गए। जब घर में नई बहू आती है तो उसके साथ ऐसी घटनाएं अक्सर होती रहती है परंतु इनको छुपाना काफी मुश्किल होता है। लिविंग रूम में बैठे लोगों तक इसकी गंध किसी ना किसी तरह पहुंच ही जाती है बल्कि कई बार तो पड़ोसियों को भी पता चल जाता है कि उनके घर में कुछ जल गया है। सवाल यह है कि किसी चीज के जलने की गंध इतनी तेजी से क्यों फैलती है जबकि उसी चीज के पकने की खुशबू इतनी ज्यादा तेजी से नहीं फैलती। आइए पता लगाने की कोशिश करते हैं: 

इसके पीछे है विज्ञान की एक महत्वपूर्ण घटना जिसका नाम है~  विसरण या diffusion परंतु विसरण को समझने से पहले सांद्रता या (concentration) को समझना होगा। रसायन विज्ञान में किसी विलयन की सांद्रता (concentration) उस विलयन के इकाई आयतन में उपस्थित पदार्थ की मात्रा के रूप में परिभाषित किया गया है। साधारण शब्दों में कहें तो जहां कोई वस्तु ज्यादा मात्रा में उपस्थित है तो वहां अधिक सांद्रता होती है तथा जहां कोई वस्तु कम मात्रा में उपस्थित है वहां कम सांद्रता होती है।

विसरण क्या है? / कोई भी गंध यानी खुशबू या बदबू चारों तरफ क्यों फैलती है

विसरण एक ऐसी ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी भी पदार्थ के कण (particles) अधिक सांद्रता से कम सांद्रता की ओर जाते हैं। यानी वो भीड़ में नहीं रहते बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हैं और संख्या बढ़ जाने पर नए रिक्त स्थान की तरफ जाकर उपस्थित हो जाते हैं। किचन में सांद्रता अधिक होने से होने से जलने वाली वस्तु की गंध कम सांद्रता वाले स्थान (living room या पड़ौसी के घर) तक पहुंच जाती है। 
😃😃और फिर एक जोर से आवाज आती है कि आज क्या जला दिया🤪🤪

लेखक श्रीमती शैली शर्मा मध्यप्रदेश के विदिशा में साइंस की टीचर हैं। (Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

विज्ञान से संबंधित सबसे ज्यादा पढ़ी गईं जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here