Loading...    
   


SBI में FD-RD की बजाए SBI ETF में निवेश कीजिए, दुगना ब्याज (9%) मिलेगा / INVESTMENT FUNDS

भारत के ज्यादातर लोगों के लिए उनकी जमा पूंजी का सबसे सुरक्षित स्थान यदि कोई है तो उसका नाम है भारतीय स्टेट बैंक। भारत के सबसे ज्यादा मध्यमवर्गीय परिवारों के बैंक अकाउंट एसबीआई में है। ज्यादातर लोग सेविंग अकाउंट से ज्यादा पैसा कमाने के लिए एसबीआई में फिक्स डिपॉजिट या रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम शुरू करते हैं लेकिन हम यहां आपको एसबीआई की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो अब तक 9% से ज्यादा का ब्याज दे दिया रही है। 

SBI ETF सेंसेक्स फंड
लांच डेट: 08 मार्च, 2013
लांच के बाद से रिटर्न: 9.79%
एसेट्स: 23,313 करोड़ रु (31 मई, 2020)
एक्सप्रेस रेश्यो: 0.07% (30 सितंबर, 2019)
5 साल का रिटर्न: 5.75%
7 साल का रिटर्न: 9.54%

लागत कम, फायदे कई
इंडेक्स फंड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनका एक्सपेंस रेश्यो कम होता है। ये पैसिवली मैनेज होते हैं, इसलिए सक्रिय रूप से प्रबंधित किए जाने वाले फंडों के मुकाबले इंडेक्स फंड पर कम खर्च आता है। इनका टोटल एक्सपेंस रेश्यो बहुत कम आता है।

इंडेक्स फंड का फायदा यह है कि इससे निवेशकों को अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई करने का मौका मिल जाता है। इंडेक्स फंडों में ट्रैकिंग एरर कम होता है। इससे इंडेक्स को इमेज करने की एक्यूरेसी बढ़ जाती है. इस तरह रिटर्न का ज्यादा सटीक अनुमान लगाया जा सकता है। इंडेक्स फंड ऐसे निवेशकों के लिए बेहतर है जो रिस्क कैलकुलेट कर चलना चाहते हैं, भले ही उन्हेें ठीक ठा​क रिटर्न मिले। यानी इंडेक्स फंड में पैसा डूबने का खतरा बहुत कम होता है।
(Disclaimer: हमने यहां सिर्फ इंडेक्स फंड के बारे में जानकारी दी है. यह निवेश की सलाह नहीं है. निवेश से पहले अपने स्तर पर सलाह जरूर लें.)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here