Loading...    
   


MP BOARD 12th EXAM: 4 श्रेणी के छात्रों को परीक्षा से छूट का नोटिफिकेशन

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) द्वारा 9 जून 2020 से आयोजित 12वीं (हायर सेकेंडरी) परीक्षा के संदर्भ में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। हम नोटिफिक नंबर 1692/2020 दिनांक 8 जून 2020 को शब्दश: प्रकाशित कर रहे हैं पढ़िए।

माध्यमिक शिक्षा मण्ण्डल द्वारा हायर सेकेण्डरी एवं हायर सेकेण्डरी दृष्टिहीन, मूक बधिर (दिव्यांग) वर्ष 2020 की शेष परीक्षाएं प्रदेश में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 09.06.2020 से 16.06.2020 तक आयोजित होना नियत है। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पत्न निम्न परिस्थितियां जिसमें :

1. प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण कतिपय जिलों में ऐसे छात्र इस वायरस से संक्रमित (जिनकी रिपोर्ट वर्तमान में पोजेटिव आई है) है। 
2. जिनका उपचार के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है किंतु उनका कोरेंटाईन अवधि पूर्ण नहीं हुई है। 
3. ऐसे छात्र जो स्वयं कोरेंटाईन है अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पोजेटिव होने के कारण होम कोरेंटाईन या संस्थागत कोरेंटाईन है तथा छात्र परिवार के साथ निवासरत है एवं छात्र भी कोरेंटाईन है। 
4.दृष्टिहीन, मूक बधिर (दिव्यांग) छात्र स्वास्थ्य सुरक्षा के कारणों से।

उपरोक्त परिस्थितियों में दिनांक 09 जून से आयोजित मण्डल की हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2020 के शेष विषयों की परीक्षाओं में सम्मिलित नहीं हो पाने वाले छात्रों के लिये मण्डल द्वारा निम्नानुसार निर्णय लिया गया है

अ. ऐसे छात्रों के लिये विशेष परीक्षा का आयोजन कर इन छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित कराया जावेगा।
ब. यदि कोई छात्र विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के उपरांत एक विषय में अनुत्तीरर्ण घोषित होता है तो ऐसे छात्र को मण्डल की हायर सेकेण्डरी पूरक परीक्षा 2020 में भी सम्मिलित होने की पात्रता होगी।

कोरोना पोजेटिव एवं कोरेंटाईन छात्रों को विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु स्वयं अथवा परिवार के सदस्य का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अथवा कोरेंटाईन सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here