INDIA के हर छोटे शहर के प्रोडक्ट को ग्लोबल बनाना सरकार की जिम्मेदारी है: PM NARENDRA MODI ने कहा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों से ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। उन्होंने मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के आर्थिक विकास के लिए कोरोनावायरस की रफ्तार को कम करना जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत के छोटे-छोटे शहरों में बनने वाले प्रोडक्ट की पहचान करके हमें उनकी प्रोसेसिंग में मदद एवं मार्केटिंग करना है।

भारत के हर ब्लॉक में ऐसे प्रोडक्ट की पहचान करें जिनमें संभावनाएं हैं: प्रधानमंत्री

लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा। इसके लिए ज़रूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी Processing या Marketing करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं। 

किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए फैसले लिए जा चुके हैं: पीएम मोदी

किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे। 

Trade और Industry की Value Chains पर काम करना होगा: नरेंद्र मोदी

हमारे यहां जो smaller factories हैं उन्हें guidance की, Hand-Holding की बड़ी जरूरत है। मुझे पता है आपके नेतृत्व में इस दिशा में काफी काम हो रहा है। Trade और Industry अपनी पुरानी रफ्तार पकड़ सकें, इसके लिए Value Chains पर भी हमें मिलकर काम करना होगा। 

कोरोनावायरस रुकेगा तो हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ेगी: प्रधानमंत्री

हमें हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे। उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। 

सारी दुनिया में भारत के लॉक डाउन की प्रशंसा हो रही है: पीएम नरेंद्र मोदी

दुनिया के बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स, हेल्थ के जानकार, लॉकडाउन और भारत के लोगों द्वारा दिखाए गए अनुशासन की आज चर्चा कर रहे हैं। आज भारत में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत से ऊपर है। आज भारत दुनिया के उन देशों में अग्रणी है जहां कोरोना संक्रमित मरीज़ों का जीवन बच रहा है। 

भारत के Co-operative Federalism को इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा: प्रधानमंत्री मोदी

भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया, Co-operative Federalism का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !