Loading...    
   


बड़े काम की खबर: Gmeet अब Gmail पर, सबसे सेफ free video conferencing करें

Google meet feature on Gmail for online video meeting

Google india ने अपने enterprises video conferencing tool Google Meet को अब gmail पर उपलब्ध करा दिया है। यानी अब सीधे जीमेल से ही यूजर्स google meet का इस्तेमाल कर पाएंगे। alphabet Inc के मालिकाना हक वाले सर्च इंजन ने इसकी जानकारी दी। 

Video meeting for Gmail web

बता दें कि नया इंटिग्रेशन अभी gmail web पर उपलब्ध है। जल्द ही mobile पर जीमेल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी यह फीचर मिलेगा। गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'Gmail में Meet के साथ ही अब आप किसी मीटिंग को सेकंड्स में आसानी से जॉइन या शुरू कर सकते हैं। हमारा मकसद है कि हम आपकी मदद कर पाएं, अब आप अपनी जरूरत के मुताबिक ईमेल और विडियो मीटिंग के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।'

How to use google meet by Gmail in Hindi

यूजर्स जीमेल के साइडबार में Meet ऑप्शन दिखेगा। इसको एक्सपेंड करने पर 'join a meeting' या 'start a meeting' के दो ऑप्शन दिखेंगे। अब जिस पर भी आप क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो खुल जाएगी। अगर आपको मीटिंग जॉइन करनी है तो join a meeting और शुरू करनी है यानी आप होस्ट हैं तो Start a meeting का ऑप्शन चुनें।

Work from home के चलते गूगल मीट का इस्तेमाल काफी बढ़ा है

बता दें कि पिछले महीने ही खबर आई थी कि गूगल मीट टूल के इस्तेमाल में खासा उछाल देखने को मिला है। इसकी मुख्य वजह कोविड-19 महामारी के चलते लोगों का वर्क फ्रॉम होम करना रहा। 31 मार्च को गूगल मीट के डेली यूजेस में जनवरी के मुकाबले 25 गुना बढ़ोतरी होगी।

खासतौर पर बिजनस के लिए इस्तेमाल होने वाले गूगल के विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के चलते ही दिग्गज सर्च इंजन ने इसका प्रमोशन करने का फैसला किया है। बता दें कि हाल ही में Hangouts Meet की जगह इसे Meet नाम दिया गया। Google Hangouts गूगल के कंज्यूमर के लिए एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल है। पिछले सप्ताह ही कंपनी ने मीट का इस्तेमाल कर रहे एजुकेशन कस्टमर्स के लिए नए सिक्यॉरिटी फीचर जारी किए हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक, गूगल आने वाले दिनों में इस टूल में और नए फीचर्स ऐड करेगा। इसमें लेआउट ऑप्शन भी शामिल है। यानी एक साथ 16 पार्टिसिपेंट तक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पाएंगे। इसके अलावा कम रोशनी में बेहतर विडियो क्वालिटी और बैकग्राउंड नॉइज को फिल्टर करने का विकल्प भी उपलब्ध होगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here