Loading...    
   


यदि एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष में अपने साथी पर गोली चलाए तो क्या होगा, पढ़िए | GK IN HINDI

अंतरिक्ष के अपने रहस्य होते हैं। यह बात हम सभी जानते हैं कि अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण नहीं होता। सवाल यह है कि यदि अंतरिक्ष यात्रियों के बीच विवाद हो जाए और एक अंतरिक्ष यात्री नजदीक खड़े अपने साथी पर रिवाल्वर से गोली चला दे तब क्या होगा। क्या रिवाल्वर की गोली अपने नजदीक स्थित लक्ष्य तक पहुंच पाएगी। क्या गोली लगने के बाद अंतरिक्ष यात्री के शरीर में से खून निकलेगा। क्या अंतरिक्ष यात्री की मृत्यु हो जाएगी। आइए तमाम सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं। 

क्या जमीन की तरह अंतरिक्ष में बंदूक से फायर किया जा सकता है

Indian Institute of Technology, Roorkee से ग्रेजुएट एवं प्रकृति के रहस्यों का शोध कर रहे मुकुल कांत बताते हैं कि किसी भी bullet या गोली को फायर करने के लिए उसमें मौजूद gunpowder या propellant में आग लगानी पड़ती है जिसकी वजह से एक धमाके की मदद से ही bullet बन्दूक से बड़ी तेजी से बाहर निकलती है। और आग लगाने के लिए हमें चाहिए oxygen, पर स्पेस में oxygen तो होती ही नहीं है। ऐसी स्थिति में फायर हो ही नहीं सकता। यदि कोई बंदूक का ट्रिगर प्रेस करेगा तो मिस फायर हो जाएगा। 

क्या अंतरिक्ष में बंदूक से फायर करने का कोई विकल्प मौजूद है

लेकिन ऐसा नहीं है कि अंतरिक्ष में फायर नहीं किया जा सकता। मुकुल कांत बताते हैं कि artificial oxidizers की मदद से gunpowder में आग लगाई जा सकती है और बुलेट को शूट किया जा सकता है। अब अगर कोई स्पेस में gun से bullet शूट करता है तो इसकी वजह से वहाँ क्या प्रभाव पड़ेंगे ये जान लेते हैं

अंतरिक्ष में गोली चलाई तो क्या धांय की आवाज आएगी

अगर हम पृथ्वी पर बंदूक से गोली चलाते हैं तो जैसे ही गोली बंदूक से निकलती है तो एक भारी आवाज पैदा होती है। पर स्पेस में मौजूद vacuum की वजह से वहाँ gun shot करने पर कोई आवाज नहीं आएगी क्योंकि साउंड waves को ट्रेवल करने के लिए कोई न कोई medium चाहिए होता है और वैक्यूम में साउंड वेव्स travel नही कर पातीं और इसकी वजह से बिना किसी आवाज के ही गोली बंदूक से बाहर निकल जायेगी।

अंतरिक्ष में गोली चलाने पर बन्दूक का झटका लगेगा तो क्या होगा

जब किसी बंदूक से गोली निकलती है तो उसकी वजह से हमें पीछे की तरफ एक झटका लगता है जिसे recoiling of gun कहा जाता है। physics के अनुसार newton के action reaction वाले नियम और conservation ऑफ linear momentum की वजह से ही गोली के बंदूक से निकलने पर एक backward force लगती है। momentum और mass की वजह से वो backward force काफी कम होती है जिससे हमें ज्यादा दूर का धक्का नहीं लगता और स्पेस की बात करें तो ये rules वहां भी apply होते हैं पर gravity न होने की वजह हम पीछे की तरफ तैरने लगेंगे और हमारा displacement भी थोडा ज्यादा हो सकता है। एक calculation के मुताबिक अगर bullet gun से 1000 m/s की स्पीड से निकलती है तो backward force की वजह से पीछे लगने झटके को स्पीड कुछ centimeters/second ही होगी।

अंतरिक्ष में चलाई गई गोली कहाँ तक जाएगी ?

अब एक काफी interesting बात। जब हम पृथ्वी पर गोली चलाते हैं तो gravity और air friction की वजह से उसपर कुछ external forces लगते हैं जिनकी वजह से कुछ समय बाद उसकी स्पीड कम हो जाती है और एक fixed distance travel करने के बाद वो रुक जाती है।

पर अगर बात करें स्पेस की तो वहां न तो gravity है और न ही air जो bullet पर कू external फ़ोर्स लगाएं और उसे रोक सके। इसके अलावा universe के expansion यानि कि ब्रह्मांड के हो रहे विस्तार के कारण गोली एक जगह से दूसरी जगह पर जाने में कई million light years का time लग जायेगा। इसका सीधा और simple मतलब निकालें तो बुलेट infinite time के लिए tr​​avel करेगी और तब तक नहीं रुकेगी जब तक उसके रास्ते में कोई asteroid या कोई planet नहीं आ जाता।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here