Loading...    
   


MP CORONAVIRUS HELPLINE NUMBER BY MP GOVERNMENT | मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर

भोपाल। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तरुण भनोत ने प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की। विभागीय अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि कोरोना वायरस के संदर्भ में आम नागरिकों को गाइडेंस देने एवं उनके सवालों के जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर (104) जारी कर दिया है। अब तक करीब 1000 लोगों के फोन कॉल आ चुके हैं।

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के 27 सैंपल, 26 नेगेटिव

प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के संभावित 27 प्रकरणों के सेम्पल की जाँच में 26 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक प्रकरण की रिपोर्ट आना बाकी है। सेम्पल जाँच के लिये एनआईबी पुणे, इंदिरा गांधी शासकीय कॉलेज नागपुर और एम्स भोपाल भेजे गये थे।

भारत में कोरोनावायरस के 83 प्रकरण, दो की मौत

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 मार्च को नोवल कोरोना वायरस से संबंधित चीन में 11 और अन्य देशों में 7488 नये प्रकरण दर्ज किये गये हैं। भारत में अभी तक 83 प्रकरण इस बीमारी के दर्ज हुए हैं। इनमें से दो की मृत्यु हुई है।

मध्यप्रदेश में विदेशों से लौटे 361 लोग आइसोलेशन में

प्रदेश में आज तक वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले 774 यात्रियों की पहचान की जा चुकी है। इनमें से 361 यात्री अपने घरों में आइसोलेशन में रखे गये हैं और 358 यात्रियों का सर्विलेंस पूरा हो चुका है। प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव प्रकरण नहीं है।

मध्य प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर अब तक कुल 9490 यात्रियों की स्क्रीनिंग

आज तक 9490 यात्रियों की इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर एयरपोर्ट में स्क्रीनिंग की जा चुकी है। राज्य सर्विलेंस इकाई नये दिशा-निर्देश एवं परामर्शों के लिये सेन्टर सर्विलेंस इकाई नई दिल्ली के सम्पर्क में है। 

कोरोना वायरस के लिए हेल्पलाइन नंबर, अब तक 965 कॉल

नोवल कोरोना वायरस बीमारी की जानकारी और मार्गदर्शन के लिये बनाये गये कॉल सेन्टर 104 में अब तक 965 कॉल प्राप्त हो चुके हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के सेम्पल जाँच की सुविधा एम्स भोपाल और राष्ट्रीय जनजातीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान जबलपुर में उपलब्ध है।

नागरिकों से आग्रह किया गया है कि बार-बार अपना हाथ साबुन से धोएं। खाँसी एवं छींकते समय अपनी नाक और मुँह को टिशु पेपर/रूमाल या कोहनी से ढंकें। हाथ मिलाकर अभिवादन करने के स्थान पर नमस्ते/आदाब करें। अल्कोहल बेस्ड हेण्ड सेनेटाइजर का उपयोग करें।

CORONAVIRUS  Helpline Number by Government of India

Ministry of Health & Family Welfare, 
Department of Health & Family Welfare
Helpline Number (GoI)  : +91-11-23978046

CORONAVIRUS  Government of Madhya Pradesh

Public Health & Family Welfare Department
Control Room Number (M.P.) : 0755-2527151 | 0755 -2527177
 Call Center Number (M.P.) : 104


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here