HOLI TIPS: भगवान को कौन सा भोग लगाएं कि हर मनोकामना पूरी हो जाए , यहां पढ़िए
       
        Loading...    
   

HOLI TIPS: भगवान को कौन सा भोग लगाएं कि हर मनोकामना पूरी हो जाए , यहां पढ़िए

होली केवल एक प्रसंग की याद में मनाया जाने वाला पर्व नहीं है बल्कि जहां होलिका दहन करके आप अपने क्षेत्र के संक्रामक कीटाणुओं को नष्ट करते हैं वहीं दूसरी तरफ होली पर प्राकृतिक रंग आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करते हैं। इसके अलावा होली के त्यौहार पर अपने इष्ट देव को विशेष प्रकार का भोग अर्पित करके आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसे में आपकी प्रार्थना सफल होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। शास्त्रानुसार होली पर भगवान को विशेष प्रकार का भोग अर्पित करने से मनोकामना पूर्ति होती है। 

होली के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने कौन सा भोग लगाएं

श्रीहरी को होली के दिन मालपुए का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। भगवान विष्णु को मालपुए अतिप्रिय है इसलिए अधिक मास के अवसर पर मालपुए का भोग विशेष रूप से लगाया जाता है। स्वादिष्ठ मालपुए का भोग लगाने से लक्ष्मीनारायण प्रसन्न होते हैं।

होली के दिन माता लक्ष्मी और सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए कौन सा भोग लगाएं

होली के अवसर पर देवी सरस्वती और देवी लक्ष्मी को केसर भात का भोग लगाने से दोनों देवियों की कृपा मिलती है। देवी सरस्वती और देवी लक्ष्मी को भात विशेष रूप से प्रसन्न है और उत्तम चावल के सूखे मेवे के साथ बनाए केसर भात का भोग लगाने से मनोकामना पूर्ण होती है। 

होली पर हनुमान जी को प्रसन्न करने कौन सा भोग लगाएं

हनुमानजी को हलुए का भोग लगाने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। बजरंगबली को आटे, सूजी, मूंग, गाजर आदि के हलवे का भोग लगाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके साथ ही गुड़ से बने रोठ, मीठा पान आदि भी हनुमानजी को चढ़ाए जाते हैं।

होली पर भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने कौन सा भोग लगाएं

भगवान गजानन को लड्डू का भोग लगाएं। बूंदी के लड्डू गणपतिजी को अतिप्रिय हैं । इसके अलावा सूजी के लड्डू, मोतीचूर के लड्डू, मोदक के लड्डू, बेसन के लड्डू, नारियल के लड्डू भी चढ़ाए जा सकते हैं। इससे भगवान गजानन की कृपा प्राप्त होती है।