CAPACITY क्या है, इसका CAREER और SUCCESS से क्या संबंध है
       
        Loading...    
   

CAPACITY क्या है, इसका CAREER और SUCCESS से क्या संबंध है

आदित्य अवस्थी। हर किसी के कुछ न कुछ सपने होते हैं, कोई चाहता हैं मैं डॉक्टर बनूं, कोई चाहता हैं मैं इंजीनियर बनूँ, कोई चाहता हैं एक्टर बनूँ, पॉलिटिशियन बनूँ, लेखक बनूँ। लेकिन क्या सभी लोग अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं, बिलकुल भी नहीं। सिर्फ कुछ लोग ही अपने सपनों को साकार कर पाते हैं। क्या कभी सोचा है कि जिन लोगों के सपने सच हो जाते हैं, उसके पीछे क्या कारण होता है। सपने पूरे न होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते। और उनमें से एक हैं ”क्षमता (Capacity)” जी हाँ मित्रों क्षमता भी एक बहुत बड़ा रोल प्ले करती हैं आपके सपनों को साकार करने में। बल्कि मुझे तो लगता हैं कि क्षमता सबसे बड़ा रोल प्ले करती हैं आपकी सफलता में। आइए जानते हैं यह कैसे होता है।

कॅरियर का चुनाव करने से पहले अपनी क्षमता (Capacity) का परीक्षण करें

आप चाहते हैं कि आप डॉक्टर बनें या इंजीनियर बनें। तो आप ही बताइये डॉक्टर इंजीनियर बनने के लिए किस क्षमता की आवश्यकता पड़ेगी। पढाई, जी हाँ मित्रों अगर आपमें पढ़ने की क्षमता नहीं हैं तो आप डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बन सकते। तो होगा क्या आपका सपना टूट गया। चलिए पढाई की बात नहीं करते मान लीजिये आप फिल्म एक्टर बनना चाहते हैं। अब आपको पता होगा कि एक्टर बनने के लिए आपके अंदर किस क्षमता का होना आवश्यक हैं और वो हैं अभिनय। आपका अभिनय अच्छा हो तो आपको कोई नहीं रोक पायेगा एक्टर बनने से लेकिन आपने सुना होगा और देखा भी होगा कि मुंबई में हजारों लाखों लोग जाते हैं एक्टर बनने लेकिन बनते कितने हैं सिर्फ कुछ ही।

किसी दोस्त या रिश्तेदार को देखकर अपना कॅरियर डिसाइड ना करें

तो जो अपने सपनों साकार कर लेता हैं और जो नहीं कर पता उन दोनों में फर्क क्या हैं। मित्रों सबसे बड़ा फर्क क्षमता (Capacity) का ही हैं। दरअसल आप किसी को देखकर या सुनकर किसी प्रोफेशन की ओर आकर्षित हो जाते हैं और अपने अंदर बिठा लेते हैं कि मुझे भी यही करना हैं, मुझे भी यही बनना हैं, बगैर ये जाने कि आपमें वो काम करने की क्षमता हैं भी या नहीं। आपको लग रहा होगा कि मैं आप लोगो को डिमोटिवेट कर रहा हूँ लेकिन मित्रों यकीन मानिये ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं मैं आपको सिर्फ सच्चाई से रूबरू करा रहा हूँ।

किस फील्ड में कॅरियर बनाएं कैसे पता चलेगा

ऐसा नहीं हैं कि आप अगर किसी प्रोफेशन से आकर्षित हो गए हैं तो आप वैसा नहीं कर सकते, कर सकते हैं बिलकुल कर सकते हैं। लेकिन मित्रों वैसा बनने के लिए जिस क्षमता की आवश्यकता हैं उस क्षमता को अपने अंदर लाने के लिए आपको नए सिरे से कोशिश करनी होगी। आपके अंदर क्षमता हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। कोई भी माँ के पेट से क्षमता लेकर पैदा नहीं होता सभी इसी दुनिया में अपनी क्षमता (Capacity) बनाते हैं। आप में सभी क्षमता हो यह ज़रूरी नहीं हैं लेकिन आपमें कम से कम एक क्षमता तो ज़रूर होगी। उसे पहचानिये और लग जाइए। आप भी किसी फील्ड के अच्छे बादशाह हैं बस देर इतनी सी हैं कि आप उसे अपने अंदर ढूंढ लें।
करियर टिप्स, career tips in hindi, career tips, career tips for students, career tips quotes, career tips for college students, career tips for young professionals, career tips after 12th, career tips 2020,