कोरोना वायरस: दिग्विजय सिंह ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए | BHOPAL NEWS
       
        Loading...    
   

कोरोना वायरस: दिग्विजय सिंह ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए | BHOPAL NEWS

Digvijay Singh office helpline number

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लोकसभा चुनाव में पराजित हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कोरोना वायरस के संदर्भ में अपने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। श्री दिग्विजय सिंह का कहना है कि कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी मामले में यदि सरकार आपकी सहायता ना करें, डॉक्टर संतोषजनक इलाज ना करें कि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आप सीधे मेरे कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 

दिग्विजय सिंह ने अपने मैसेज में लिखा है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बना हुआ है। और भारत में भी कोरोना को लेकर तरह तरह की भ्रांतियाँ फैलाई जा रही हैं। मौजूदा वायरस नोवल कोरोना नाम का वायरस है जिसे COVID 19 भी कहते हैं। चीन के वुहान शहर से उपजे इस वायरस का फ़िलहाल कोई इलाज नहीं है। 

प्रामाणिक इलाज के अभाव में यह वायरस ख़तरनाक रूप ले रहा है इसलिए अब हमारे सामने एक ही विकल्प है। वो है बचाव। इसे फैलने ना दें। क्योंकि यह एक संक्रामक बीमारी है इसलिए इसके वायरस खॉंसी, छींक और थूक के ज़रिए तेज़ी से फैलते हैं और लंबे समय तक कपड़े, काग़ज़ , प्लास्टिक, टिन और लकड़ी पर जमे रहते हैं। डॉक्टर कहते हैं 3 घंटे से लेकर 3 दिन तक इसके वायरस किसी सरफेस पर जमे रह सकते हैं। 
इसलिए यदि सर्दी जुकाम, बुख़ार साँस लेने में तकलीफ़, मांस पेशियों में दर्द हो तो इसमें लापरवाही ना बरतें। तत्काल ऐसे व्यक्ति को अलग रखें और नीचे लिखे हेल्पलाइन पर सूचित कर निकटस्थ डॉक्टर से सम्पर्क करें। 

बचाव कैसे हो 
१- यदि आपके परिवार में किसी को खांसी जुखाम बुख़ार है तो उसे कहिए कि खाँसते या छींकते समय मुँह पर कपड़ा रखे या कोहनी से अपना मुँह ढँके। 
२- हर बार उस व्यक्ति को साबुन से हाथ धोने के लिये कहें। स्वस्थ लोग भी दिन में हर तीन चार घंटे में हाथ धोते रहें। 
३- यदि हाथ धोना संभव नहीं है तो ‘सेनेटायजर’ से और यदि ‘सेनेटायजर नहीं है तो 60% अल्कोहल से हाथ धो लें। 
४- सार्वजनिक सामाजिक कार्यक्रम में भाग ना लें। 
५- बहुत आवश्यक हो तो ही घर से बाहर निकलें 
६- किसी भी व्यक्ति से बात करना है तो कम स कम 3-4 फ़ीट की दूरी से बात करें। 
७- सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें। 

राज्य शासन ने कोरोना वायरस के लिये सीएम हेल्प लाइन नम्बर 181 और स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किए हैं। आपात स्थिति में आप इन नंबरों पर तत्काल सम्पर्क करें लेकिन यदि आपको वहॉं से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता है तो मैं और मेरा दफ़्तर आपकी सेवा में सदैव तत्पर रहेगा। मैं अपने दफ़्तर के सहयोगियों और ज़िम्मेदार लोगों के नंबर भी शेयर कर रहा हूँ। आपात स्थिति में आप यहाँ भी संपर्क कर सकते हैं। 

आप मेरे कार्यालय के नंबर -
+917552441788 +917552441790
भूपेश गुप्ता +918839505028
ओपी शर्मा +919826047546
उपेन्द्र जोशी +917509310834 
प्रह्लाद शर्मा +919425012595 

भोपाल के नागरिकों को संबोधित करते हुए श्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि चुनाव के समय मैंने आपको वादा किया था मैं हर संकट की घड़ी में आपके साथ खड़ा रहूँगा। मैं आज आपके साथ खड़ा हूँ। मैं ईश्वर से आपके और आपके परिवार के सुखी एवं स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूँ। स्वस्थ रहें। सुखी रहें।