भारत के 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई शहर प्रभावित होंगे | WEATHER FORECAST
       
        Loading...    
   

भारत के 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कई शहर प्रभावित होंगे | WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। मौसम विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है। भारत के 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें से 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है। यह बारिश बुधवार 4 मार्च की रात से लेकर अगले 48 घंटे तक कभी भी हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि तेज आंधी और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है।

राजस्थान में तेज गुजरात में मध्यम

- राजस्‍थान में अगले 24 से 48 घंटो के दौरान गरज व चमक के साथ बारिश होगी। राज्‍य में कुछ स्‍थानों में तेज बारिश हो सकती है, वहीं उत्‍तरी राजस्‍थान में हल्‍की बारिश का असर रहेगा। लेकिन यहां ओलावृष्टि की संभावना है। गुजरात में भी मध्‍यम स्‍तर की बारिश हो सकती है। 

बिहार और झारखंड में

- मौसम के विशेषज्ञों का अनुमान है कि Bihar और Jharkhand के कई इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान तेज बारिश देखने को मिलेगी। यह बारिश 5 मार्च की रात से और तेज हो सकती है। इसके बाद 6 और 7 मार्च को बारिश चरम पर होगी। बिहार और झारखंड के अधिकांश इलाकों में बादलों की गर्जना के साथ बारिश के आसार हैं।

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में

- स्‍कायमेट वेदर के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों के दौरान, बिहार, झारखण्ड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसम बदल सकता है। यहां बारिश हो सकती है। पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरने की संभावना है।

दिल्ली का मौसम खराब होगा

- दिल्‍ली में मौसम खराब हो सकता है। यहां आज रात के बाद से गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद 7 मार्च को फिर बारिश होगी। इस बारिश से प्रभावित होने वाले इलाकों में सेंट्रल, ईस्ट, नई दिल्ली, नॉर्थ, नॉर्थ ईस्ट, नॉर्थ वेस्ट, शाहदरा, साउथ, साउथ ईस्ट, साउथ वेस्ट और वेस्ट दिल्ली के नाम शामिल हैं।

झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कौन से इलाके प्रभावित होंगे

- अब से अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की वापसी हो सकती है। मुख्‍य रूप से झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल इससे प्रभावित हो सकते हैं। इन प्रदेशों में कुछ स्‍थानों पर सामान्‍य तो कहीं भारी बारिश का अनुमान है।

राजस्थान के कौन से शहरों में बारिश हो सकती है

- राजस्थान के लिए मौसम की यह चेतावनी है कि यहां अगले 48 घंटों के भीतर तेज बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इस बारिश से प्रभावित होने वाले शहरों में अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, करौली, नागौर, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक आदि नाम शामिल हैं।

कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश

- अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तरप्रदेश और आसपास के राजस्थान में तेज हवाओं और अलग-थलग बारिश के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

हरियाणा के कितने जिलों में बारिश हो सकती है

- हरियाणा के अधिकांश जिलों में बारिश का जोर रहेगा। प्रदेश के पश्चिमी जिलों में कल तक बारिश होने का अनुमान है। 6 मार्च यानि शुक्रवार को प्रदेश के लगभग सारे जिलों में तेज बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट के आसार हैं।

- पानीपत, पलवल, रोहिणी और गाजियाबाद में अगले 24 घंटों में तेज आंधी चलने का अनुमान है। इससे वातावरण में ठंडक घुल जाएगी। कहीं-कहीं बिजली भी चमक सकती है।