मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए नियम और गाइडलाइन तैयार | MP POLICE JOB 2020
       
        Loading...    
   

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए नियम और गाइडलाइन तैयार | MP POLICE JOB 2020

भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए नियम और गाइडलाइन तैयार हो चुके हैं। पुलिस मुख्यालय ने फाइल तैयार करके भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए शासन के पास भेज दी है लेकिन इसमें अभी एक अड़ंगा बाकी है। एमपी पुलिस एसआई और एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा किया जाएगा या फिर पुलिस मुख्यालय परीक्षा कराएगा इसका फैसला अभी तक नहीं हुआ है। सीएम कमलनाथ ने पांच मंत्रियों की एक कमेटी बनाई थी। यह कमेटी अब तक फैसला नहीं कर पाई है।

एमपी पुलिस एसआई की 1500 और आरक्षक की 15000 भर्ती करने की मांग

मध्यप्रदेश में 2017 के बाद से पुलिस भर्ती नहीं निकली है। लंबे समय से भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवार भोपाल में लामबंद होकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि तीन साल के हिसाब से 1500 सब इंस्पेक्टर और 15000 आरक्षकों की भर्ती निकाली जाए। उम्मीदवारों का कहना है कि वे करीब 6 सूत्रीय मांगों पर सरकार का ध्यान आकर्षित कराना चाहते हैं। 

एमपी पुलिस भर्ती में 15 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना

2017 में पीईबी के माध्यम से हुई एसआई के करीब 611 पदों के लिए हुई परीक्षा में 1,73,765 उम्मीदवार शामिल हुए थे। आरक्षक के 14088 पदों पर 8,12,748 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इसके बाद से भर्ती नहीं निकलने के कारण आगामी भर्ती परीक्षा में 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों को शामिल होने की संभावना है।

युवाओं का समय खराब कर रही है सरकार: आरोप

उम्मीदवारों का आरोप है कि सरकार उनका समय खराब कर रही है। पहले सरकार ने पीईबी बंद करने की बात कही थी। पीईबी तो बंद नहीं हुआ, लेकिन कई भर्ती परीक्षाओं को रोक रखा है। इसी में वर्दीधारी पदों के लिए होने वाली आरक्षक और सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा भी शामिल है।