HRMS Employee App यहां से DOWNLOAD करें, Mobile App for Indian Railways Employee
       
        Loading...    
   

HRMS Employee App यहां से DOWNLOAD करें, Mobile App for Indian Railways Employee

नई दिल्ली। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार यादव ने आज नई दिल्ली में एचआरएमएस मोबाइल एप्प (HRMS Employee Mobile App for Indian Railways) लांच किया, जिसे सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने डिजाइन और विकसित किया है। अब भारतीय रेल के सभी कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित डाटा देख सकेंगे और यदि यह आवश्यक हो तो किसी परिवर्तन के लिए प्रशासन से सम्पर्क कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन कर्मचारी को रेलवे में पदभार ग्रहण करने की तिथि से अपने ऐतिहासिक डाटा को देखने की अनुमति देता है। इसमें वेतन वृद्धि, पदोन्नति, पुरस्कार, स्थानांतरण, पदस्थापन, छुट्टी, प्रशिक्षण और रिकॉर्ड के अनुसार परिवार के गठन तथा सेवानिवृत्ति लाभ के लिए नामांकन से संबंधित विवरण शामिल हैं। अभी तक यह सूचना कर्मचारी को उपलब्ध नहीं थी। एप्लीकेशन प्रशासन में पारदर्शिता लाएगा और रेलवे कर्मचारियों तथा प्रशासन के बीच एकल संचार के रूप में काम करेगा।

भारतीय रेल में अभी कर्मचारियों की सेवा रिकॉर्ड से संबंधित डाटा की इंट्री तथा वैधता का व्यापक कार्य किया जा रहा है। इस मॉड्यूल में सेवारत 93 प्रतिशत (11.19 लाख) कर्मचारियों का डाटा एकत्रित किया गया है।

यह मोबाइल एप्प डाटा में वैधता के लिए आवश्यक परिवर्तन के संबंध में रेल कर्मचारियों को प्रशासन के साथ सम्पर्क का महत्वपूर्ण लिंक प्रदान करता है। कर्मचारी अपने प्रोफाइल तथा प्रोफाइल से संबंधित सूचना तथा अपनी सेवा रिकॉर्ड की स्कैन की गई कॉपी के अलावा एचआरएमएस एप्लीकेशन में की गई इंट्री के आधार पर संकलित सर्विस रिकॉर्ड भी देख सकेंगे। उनके वास्तविक सर्विस रिकॉर्ड की स्कैन कॉपी भी उपलब्ध है। यह भारतीय रेल में मानव संसाधन संबंधी कार्यों के कम्प्यूटीकरण में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह ऐप्प गूगल प्ले स्टोर में उपबल्ध है- एचआरएमएस इम्प्लॉइ मोबाइल एप्प फॉर इंडियन रेलवेज। (HRMS Employee Mobile App for Indian Railways)

कर्मचारियों को रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए आईपीएएस नंबर/पीएफ नंबर दर्ज करके पंजीकरण कराना होगा। कर्मचारियों के मोबाइल नंबर (रेलवे रिकॉर्ड में उपलब्ध) पर ओटीपी भेजा जाएगा। कर्मचारी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए ओटीपी दर्ज करेंगे। यदि मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है तो इस एप्पलीकेशन को प्राप्त करने के लिए रेलवे बोर्ड में स्थापना प्रभार से सम्पर्क किया जा सकता है।

About HEMA for indian railway

HRMS Employee Mobile Application [HEMA] (Beta Version / Under Trial) is Developed by CRIS, for Employees of Indian Railways.
=> To access employees need to register by entering IPAS No / PF No.
=> An OTP will be sent to their Mobile No (As available with us). Employee must enter to complete registration process.
=> If Mobile no is not available, Please contact your establishment clerk to furnish to access this application.
=> For more information, please download Help Document, given under contact us link.

Two modules for data capturing I.e. Employee Master and e-SR has been developed by CRIS and rolled out in IR in Jul/2019. Entry in these two modules is being done by all units of IR. This Application is interface to view the data entered by clerks of Indian Railways. Every Employee will be provided their HRMS Ids to login and access the data.
HRMS Employee App अभी DOWNLOAD करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें