Loading...

दुनिया की पहली सेल्फी कब और किसने खींची थी, देखिए पहला सेल्फी फोटो | GK IN HINDI

सेल्फी अब कल्चर में शुमार हो चुकी है। लगभग हर व्यक्ति के हाथ में एक मोबाइल फोन होता है। मोबाइल फोन में सेल्फी कैमरा होता है और उसकी मदद से कोई भी बड़ी आसानी से सेल्फी की सकता है परंतु क्या आप बता सकते हैं दुनिया की पहली सेल्फी कब और किसने खींची थी। आइए हम बताते हैं और आपको फोटो भी दिखाते हैं जिसे दुनिया का पहला self-portrait कहा गया, जिसे अब सेल्फी कहा जाता है।

दुनिया की पहली सेल्फी किस सन में खींची गई


वह साल 1839 में अक्टूबर या नवंबर का महीना था। 30 वर्षीय रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने फिलाडेल्फिया में अपने पिता की दुकान के पीछे वाले हिस्से में कैमरा सेटअप किया। लेंस कैप बाहर निकाले, फ्रेम के सामने 5 मिनट दिए और लेंस कैप दोबारा लगा दिया। उसके बाद जो तस्वीर निकलकर आई, उसे पहला सेल्फ-पोर्ट्रेट (और अब की भाषा में 'सेल्फी') कहा गया।

दुनिया की पहली सेल्फी किसने खींची थी

बाद में रॉबर्ट एक मशहूर फोटॉग्रफर के तौर पर पहचाने गए। उनके पिता का लैंप बिजनेस था, जिसे उन्होंने 20 साल तक चलाया। बाद में यह व्यवसाय अमेरिका के सबसे बड़े लैंप व्यवसाय के तौर पर स्थापित हुआ। कुछ जानकारों का यह भी मानना है कि रॉबर्ट को पहली 'सेल्फी' लेने में 3 मिनट लगे थे। तस्वीर आने के बाद उन्होंने लिखा था, "The first light picture ever taken" 

अंतरिक्ष में किस वैज्ञानिक ने दुनिया की पहली सेल्फी खींची थी

अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिक बज एलड्रिन ने साल 1966 में जेमिनी 12 मिशन के दौरान अंतरिक्ष से सेल्फी ली थी। कुछ लोगों का मानना है कि दरअसल, 'पहली सेल्फी' यही थी। बज़ ऐल्ड्रिन, अपनी इस उपलब्धि को ट्वीट कर बता चुके हैं कि उन्होंने स्पेस से पहली सेल्फी ली थी। इस सेल्फी में उनके अलावा बैकग्राउंड में धरती दिख रही है। 

एक मीडिया चैनल से बातचीत में उन्होंने बताया था, मुझे उस वक्त बिल्कुल अंदाज़ा नहीं था कि मैं एक सेल्फी ले रहा हूं। 1966 के अपने ट्रेनिंग मिशन में ऐल्ड्रिन एक्सट्रा व्हीक्युलर ऐक्टिविटी की जांच कर रहे थे। उन्होंने अंतरिक्ष यात्री के तौर पर अपना करियर साल 1963 में शुरू किया था। 

सेल्फी शब्दकोश डिक्शनरी में कब शामिल किया गया

साल 2013 में प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में सेल्फी शब्द को शामिल किया गया। सेल्फी को कुछ यूं परिभाषित किया गया। ''एक फोटोग्राफ, जिसे किसी ने खुद लिया है या अपने स्मार्टफोन या वेबकैम से ली गई अपनी ही तस्वीर, जिसे किसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट किया गया हो।'' तथ्य यह भी है कि 'Selfie' को साल 2013 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने Word of the Year का खिताब भी दिया। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)