अध्यापकों को नसबंदी कराने पर मिलेगी ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि | EMPLOYEE NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश के हरदा में जिला शिक्षा अधिकारी ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें अध्यापकों को नसबंदी कराने के लिए कहा गया है। साथ ही बताया गया है कि यदि वो नसबंदी कराते हैं तो उन्हे ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि का लाभ दिया जाएगा। इस आदेश में बताया गया है कि 2019 में लोक शिक्षण संचालनालय ने इसे अधिसूचित कर दिया है। 

क्या है ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि

शासकीय कर्मचारियों को इसका लाभ 2 वेतनवृद्धि के रूप में मिलता है। इसे अग्रिम वेतनवृद्धि भी कहते हैं। किसी भी विभाग के शासकीय कर्मचारी को ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि का लाभ पूरे सेवाकाल के लिए मिलता है। इससे हर साल डीए में भी बढ़ोत्तरी होती है। 

पुरुष नसबंदी को लेकर जारी आदेश वापस लेना पड़ा था 

हफ्तेभर के लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को हर महीने 5 से 10 पुरुषों के नसंबदी ऑपरेशन कराने का आदेश दिया, लेकिन जब इस पर विवाद बढ़ा तो आदेश वापस लेना पड़ा था। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की राज्य संचालक छवि भारद्वाज को पद से हटा दिया गया था। भारद्वाज ने आदेश में कहा था कि कर्मचारियों को टारगेट पूरा नहीं करने पर नो-वर्क, नो-पे के आधार पर वेतन नहीं दिया जाएगा। कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति भी दे दी जाएगी।

मिशन संचालक ने आदेश में ये कहा था 

परिवार नियोजन के अभियान के तहत हर साल प्रदेश के जिलों को कुल आबादी के 0.6% नसबंदी ऑपरेशन का टारगेट दिया जाता है। इंदौर में यह टारगेट 22 हजार ऑपरेशन का है। कुछ जिले इसे हासिल कर भी लेते हैं, लेकिन इनमें पुरुषों की सहभागिता बहुत कम है। हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक छवि भारद्धाज ने इस पर नाराजगी जताते हुए सभी कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र लिखा था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !