Loading...

भोपाल से इंदौर और बनारस के लिए पहली प्राइवेट ट्रेन | BHOPAL NEWS

भोपाल। जैसा कि आप जानते हैं रेलवे का निजीकरण शुरू हो चुका है। सरकारी पटरियों पर प्राइवेट ट्रेन दौड़ रही है। भोपाल को अब तक कोई प्राइवेट ट्रेन नहीं मिली है परंतु भोपाल से इंदौर के लिए और भोपाल से बनारस के लिए प्राइवेट ट्रेन की सुविधा उपलब्ध हो गई है। महाशिवरात्रि के अवसर पर पहली बार भोपाल में काशी महाकाल हमसफर एक्सप्रेस आएगी।

यह ट्रेन भोपाल स्टेशन की बजाय इंदौर से वाराणसी जाते समय संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर 3 बजकर 5 मिनट पर और वाराणसी से इंदौर जाते समय सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर संत हिरदाराम नगर स्टेशन पहुंचेगी। यह दोनों दिशाओं से सप्ताह में तीन दिन चलेगी। पहली ट्रेन वाराणसी से 20 फरवरी को चलेगी, जो 21 फरवरी को भोपाल होते हुए इंदौर पहुंचेगी। हालांकि ट्रेन के चलने की तारीख में बदलाव हो सकता है, क्योंकि रेलवे ने उक्त ट्रेन को मंगलवार रात 8 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में दर्ज नहीं किया है।

भोपाल रेल मंडल से गुजरने वाली यह पहली व देशभर की तीसरी निजी ट्रेन होगी। हालांकि रेलवे ने दूसरे रूटों पर भी निजी ट्रेनों की घोषणा कर दी है। फिलहाल ट्रेन को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पाेरेशन द्वारा निजी वेंडरों से ऑपरेट कराया जाएगा। इसके पहले दिल्ली-लखनऊ व अहमदाबाद-मुंबई के बीच दो निजी ट्रेनें चल चुकी हैं। इस ट्रेन में एलएचबी कोच (जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश के सहयोग से तैयार आधुनिक सुविधा वाले कोच) लगाए जाएंगे। यह दो ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ व उज्जैन के महाकाल ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी।

प्राइवेट ट्रेन की खास बात क्या होगी

वाईफाई सुविधा होगी, सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। यात्रियों को पेंट्रीकार में पसंद का खाना मिलेगा। ट्रेन एक घंटा लेट हुई तो 100 रुपए और उससे अधिक लेट हुई तो 250 रुपए मुआवजे के रूप में मिल सकते हैं। इसमें चेयरकार की जगह स्लीपर कोच होंगे।

दोनों दिशा से ट्रेन के चलने का समय

इंदौर से यह ट्रेन सुबह 10.55 बजे इंदौर से चलकर, दोपहर 12 बजे उज्जैन, दोपहर 3.05 बजे संत हिरदाराम नगर, शाम 5.08 बजे बीना, शाम 7.48 बजे झांसी, रात 11.35 बजे कानपुर सेंट्रल, रात 2.25 बजे इलाहाबाद और सुबह 5 बजे वाराणसी पहुंचेगी।

वाराणसी से यह ट्रेन 5.15 बजे वाराणसी से चलकर शाम 5.30 बजे इलाहाबाद, रात 8.50 बजे कानपुर सेंट्रल, रात 12.42 बजे झांसी, तड़के 3.20 बजे बीना, सुबह 5.25 बजे संत हिरदाराम नगर स्टेशन, सुबह 8 बजे उज्जैन और सुबह 9.40 बजे इंदौर जंक्शन पहुंचेगी।
-नोट: यह समय सारनी प्रस्तावित है। इसमें बदलाव भी किया जा सकता है।

इनका कहना है
प्राइवेट ट्रेन के संत हिरदाराम नगर स्टेशन से होकर चलने की सूचना अभी अधिकृत रूप से प्राप्त नहीं हुई है।
आईए सिद्दीकी, प्रवक्ता भोपाल रेल मंडल