Loading...    
   


कोरोना वायरस के कारण भोपाल में चीन का सामान भी नहीं खरीद रहे | BHOPAL NEWS

भोपाल। चीन से शुरू होकर सारी दुनिया में फैल गए कोरोना वायरस के कारण भोपाल के व्यापारियों ने चीन का सामान भी खरीदना बंद कर दिया है। व्यापारियों को डर है कि कहीं ऐसा ना हो चीन के सामान के साथ कोरोना वायरस भी भोपाल चला आए। व्यापारी केवल पुराना स्टॉक बेच रहे हैं।

बाजार से गायब हो जाएगा चीन का सामान 

भोपाल के कई व्यापारी नियमित रूप से चीन का दौरा करते रहते थे। व्यापारी वहां से बड़ी मात्रा में माल खरीदते थे परंतु कोरोना वायरस के कारण व्यापारियों ने चीन की प्रस्तावित यात्राएं स्थगित कर दी है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि दीपावली के आसपास भोपाल के बाजार में चीन के सामान की 75% बिक्री बंद हो जाएगी। क्योंकि बाजार में चीन का सामान ही नहीं मिलेगा। इस बार भारत की देसी पिचकारियों से होली खेली जाएगी।

ग्राहक भी चीन का माल नहीं खरीद रहे 

कोरोना वायरस का खौफ आम जनता में भी इतना अधिक है कि लोग बाजार से चीन का सामान खरीदने से परहेज कर रहे हैं। घोड़ा नक्कास व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष डीके वर्मा ने बताया कि मुंबई व दिल्ली से चाइना की वस्तुओं को खरीद कर लाते थे। अब वहां सामान कम होने लगा है। फिलहाल बाजार में 10 से 15 प्रतिशत तक ही असर पड़ा है। आगामी दिनों में यह आंकड़ा बढ़ सकता है। अधिकांश व्यापारी मेड इन चाइना का सामान खरीद कर शहर में बेचने से बच रहे हैं।

पांच हजार से ज्यादा दुकानों पर मेड इन चाइना सामान

चाइना की वस्तुओं का भारत में बड़ा बाजार है। चीन में कोरोना वायरस फैलने की वजह से मोबाइल, चार्जर से लेकर घड़ियों सहित मेड इन चाइना के आयटम व रॉ मटेरियल को खरीदना व्यापारी बंद कर देंगे। पुराने शहर के घोड़ा नक्कास, न्यू मार्केट, एमपी नगर सहित अन्य बाजारों में चाइना के कप, प्लेट सहित प्लास्टिक की वस्तुएं, इलेक्ट्रिकल्स आयटम मिलते हैं। शहर में पांच हजार से ज्यादा ऐसी दुकानें हैं जिन पर चाइना के आयटम मिल जाते हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here