Loading...    
   


किराएदार से प्रॉपर्टी की सुरक्षा के लिए बीमा योजना: All about Landlord insurance policy

अगर आपने अपनी प्रॉपर्टी यानि कि मकान या दुकान (Property, house and shop) किराए (On rent) पर दे रखी है तो आपको लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी (Landlord insurance policy) लेनी चाहिए। यह एक खास तरह की होम इंश्‍योरेंस पॉलिसी (Home insurance policy) है, जो अपना मकान किराए पर देने वालों के फाइनेंशियल लॉस को कवर (Financial loss cover) करती है। इस पॉलिसी में आगजनी, चोरी और जानबूझ कर पहुंचाए गए नुकसान शामिल हैं। हम आपको इस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं।

लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी क्‍या है | What is landlord insurance policy

कई बार हम बपनी प्रॉपर्टी का इनकम के लिए किराए पर दे देते हैं जो कई बार आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचाने का काम लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी करती है। इसमें बिल्डिंग के स्‍ट्रक्‍चर के डैमेज होने, घर में आग, चोरी, तूफान, तोड़फोड़ या किराएदार द्वारा किए गए नुकसान को शामिल किया जाता है। यदि पूरी तरह नुकसान हो जाता है तो आपकी लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी आपकी पूरी प्रॉपर्टी के रिप्‍लेसमेंट कॉस्‍ट को कवर करती है।

लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी के फीचर्स | Features of landlord insurance policy

लॉस ऑफ इनकम कवर | Loss of income cover

यदि आपकी रेंटल प्रॉपर्टी आग या तूफान की वजह से रहने लायक नहीं रह गई है तो लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस में लॉस ऑफ इनकम भी कवर है। यानी कि आपको बीमा कंपनी किराए के बराबर बीमा कवर का भुगतान करेगी।

लायबिलिटी इंश्‍योरेंस | liability insurance

अगर किराए पर दिए गए मकान में किसी तरह की दुर्घटना होने पर तीसरे व्‍यक्ति (किराएदार या अन्‍य) को नुकसान पहुंचाता है। उससे जुड़े खर्च, मुकदमा आदि का कवर भी इस पॉलिसी के तहत उपलब्‍ध है। इसे लायबिलिटी इंश्‍योरेंस कवर का जाता है। यदि आप मकान मालिक के रूप में किराएदार या अन्‍य के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार पाए जाते हैं, तो लैंडलॉर्ड बीमा पॉलिसी आपको कवर करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मकान में एक पाइप ठीक करा रहे हैं और यह किराएदार के मूल्यवान दस्तावेजों को नष्ट कर देता है, तो किरायेदार आपके खिलाफ मुकद्मा दायर कर सकता है। ऐसे मामलों में, लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस आपके खर्च को कवर करेगा।

एड-ऑन कवरेज | add on coverage

लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस लेते वक्‍त आप कुछ अतिरिक्‍त कवरेज को शामिल कर सहे हैं। जैसे कि नेचुरल डिजास्‍टर इंश्‍योरेंस, इम्‍प्‍लॉयर लॉयबिलिटी इंश्‍योरेंस, रेंट गारंटी और लैंड कंटेंट इंश्‍योरेंस को शामिल कर हैं। यह ऐड-ऑन कवर आपकी जरूरत के मुताबई कई अन्‍य सुधिाएं भी उपलब्‍ध कराती है।

लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस के फायदे | benefits of landlord insurance policy

प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं और अन्य लॉयबि‍लिटी आदि से होने वाले वित्तीय नुकसान के खिलाफ आपको वित्तीय सुरक्षा देती है।
यह किराए के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करती है।
आपकी प्रॉपर्टी की रिपेयर और रिप्‍लेसमेंट भी कवर किया जाता है।
आपका किराएदार आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, तो आप लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस क्‍लेम कर सकते हैं। 

किस आधार पर तय होता है प्रीमियम | landlord insurance policy premium

प्रीमियम प्रॉपर्टी के आकार, प्रॉपर्टी की उम्र, प्रॉपर्टी की भौगोलिक स्थित और आपने सेफ्टी अरेजमेंट पर निर्भर करता है। अगर आप लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस लेना चाहते हैं तो ज्यादातर बीमा कंपनियां यह पॉलिसी देती हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here