NEFT और RTGS में क्या अंतर है, जबकि दोनों में मनी ट्रांसफर होता है और IMPS क्या बला है | GK IN HINDI
       
        Loading...    
   

NEFT और RTGS में क्या अंतर है, जबकि दोनों में मनी ट्रांसफर होता है और IMPS क्या बला है | GK IN HINDI

एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को बैंक में तीन नाम दिए गए हैं, RTGS, NEFT और IMPS. इन तीन नामों के कारण भारत में छोटे शहर के व्यापारी बहुत परेशान होते हैं। सवाल यह है कि जब पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर ही होना है तो तीन प्रक्रियाएं और उनके अलग-अलग नाम क्यों हैं। आइए जानते हैं: 

सबसे पहले RTGS, NEFT और IMPS की फुलफार्म समझ लीजिए

RTGS ( Real Time Gross Settlement) में मनी ट्रांसफर निर्देशों के तहत और निर्देशों के आधार पर होता है।
NEFT (National Electronic Fund Transfer) में फण्ड ट्रांसफर एकसाथ नहीं किया जाता, बल्कि बैचेज में करने की व्यवस्था होती है।
IMPS (Immediate Payment Service) द्वारा कभी भी कहीं से भी फण्ड का तुरंत ट्रांसफर किया जा सकता है। यह RTGS की तरह काम करता है परंतु NEFT का विकल्प है और ऑनलाइन खाताधारकों की सुविधा के लिए यह प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि ब्रांच बंद होने की स्थिति में भी वो फंड ट्रांसफर कर सकें। 

RTGS, NEFT और IMPS में अंतर क्या है

NEFT ऐसी ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर प्रक्रिया है जो एक वित्तीय संस्थान, विशेषकर बैंक द्वारा व्यवहार में लायी जाती है। इस सर्विस के ज़रिये आप देश के किसी भी बैंक की किसी भी शाखा से, किसी भी अन्य बैंक में आसानी से पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

RTGS में पैसों को तुरंत एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजा जाता है। इसमें फण्ड ट्रांसफर को लेकर कुछ सीमायें निर्धारित की गयी हैं जैसे एक दिन में कम से कम 2 लाख ट्रांसफर किया जा सकता है। यह सुविधा कारोबारियों के लिए शुरू की गई है। (उपरोक्त दोनों सेवाएं बैंकिंग समयानुसार काम करते हैं)

IMPS मनी ट्रांसफर करने का नया तरीका है। इसके ज़रिये आप किसी भी समय कहीं से भी, आसानी से और सुरक्षित तरीके से फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी खासियत ये है कि इसका इस्तेमाल आप दिन के 24 घंटों में कभी भी और अवकाश के दिनों में भी कर सकते हैं और इसे अपने फोन, लैपटॉप, टेबलेट और एटीएम पर भी आसानी से उपयोग में ले सकते हैं। इसके माध्यम से रजिस्टर्ड IMPS ग्राहक, अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए देश में कहीं भी फण्ड ट्रांसफर कर सकता है।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)