बस की तरह ट्रेन में भी मनपसंद बर्थ बुक कीजिए, सुविधा शुरू | RAILWAY NEWS
       
        Loading...    
   

बस की तरह ट्रेन में भी मनपसंद बर्थ बुक कीजिए, सुविधा शुरू | RAILWAY NEWS

भोपाल। बस-ट्रेन और एरोप्लेन, रिजर्वेशन तो तीनों में होता है परंतु यदि केवल रिजर्वेशन की बात करें तो सबसे ज्यादा सुविधा बस में मिलती है। बस में आप अपनी पसंदीदा सीट बुक कर सकते हैं। ट्रेन में कुछ विकल्प होते हैं, किस्मत ने साथ दिया तो मिल जाते हैं नहीं तो रेलवे का कंप्यूटर जो नंबर दे दे वही मानना पड़ता है। विमान की हालत तो इससे भी ज्यादा खराब है। रिजर्वेशन पर सीट नंबर नहीं होता। सीट नंबर के लिए अलग से लाइन में लगना पड़ता है। लेकिन अब आप ट्रेन में भी बस की तरह पसंदीदा बर्थ बुक कर सकते हैं।

ट्रेन का पूरा रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन दिखाई देगा 

रेलवे रिजर्वेशन के लिए संचालित की जाने वाली वेबसाइट IRCTC पर आपको ट्रेन का पूरा चार्ट दिखाई देगा। अब से पहले तक केवल रिक्त बर्थ की संख्या दिखाई देती थी लेकिन अब आपको यह भी पता चल जाए कि किस बोगी में कौन सी वाली बर्थ खाली है। आप अपनी मर्जी के अनुसार बर्थ का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि अभी भी है बस की बुकिंग की तरह सुविधाजनक नहीं है परंतु फिर भी पहले से ज्यादा लाभदायक है।

ऑनलाइन रेलवे रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए क्या करें

पहला चार्ट ट्रेन के रवाना हाेने के चार घंटे पहले बन जाता है। यात्री को आईआरसीटीसी के एप या वेबसाइट www.irctc. co.in पर ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट की लिंक पर जाना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद संबंधित ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख डालना होगा। क्लिक करते ही ट्रेन का चार्ट आपके सामने होगा। 

चलती ट्रेन में TTE के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

किस कोच में, किस श्रेणी की बर्थ खाली है, यह तत्काल पता चल जाएगा। इतना ही नहीं यह जानकारी भी मिल जाएगी कि आगे किस स्टेशन पर कौन सी बर्थ खाली होने वाली है। दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने से आधे घंटे पहले देखा जा सकेगा। इसका फायदा यह है कि यात्रियों को बर्थ के लिए ट्रेन में टीटीई के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे।