Loading...

रेलवे का हेल्पलाइन नंबर दिन में बिजी रहता है, रात में डिस्कनेक्ट हो जाता है | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। रेलवे (RAILWAY) ने यात्रियों की सहूलियत के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर बीते 15 दिनों से परेशानी का सबब बना हुआ है। दिन में यात्री जब ट्रेन के बारे में पूछताछ के लिए कॉल लगाते हैं तो व्यस्त बताता है। वहीं रात के कॉल लगाने पर वह डिस्कनेक्ट हो जाता है। इस मामले में यात्रियों ने रेलवे बोर्ड को भी अपनी शिकायतें दर्ज कराई हैं। इस बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दिन के समय पूछताछ केन्द्र पर आने वाले कॉल का बोझ ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए नेटवर्क व्यस्त बताता है। वहीं रात के समय मौसम और अन्य कारणों से कॉल डिस्कनेक्ट हो जाता है।

फिर भी इस कॉल की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। आने वाले समय में यात्रियों को इस तरह की दिक्कत नहीं आएगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड ने अपनी सभी सेवाओं के लिए 139 नंबर निर्धारित कर दिया है। यात्री किसी भी समस्या के लिए इस नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या हल करवा सकते हैं। अधिकारियों का दावा है कि अभी एक महीने इस सुविधा की सर्विस पर यात्रियों से फीडबैक लिया जा रहा है। इस दौरान जो भी समस्याएं आएंगी, उसी के हिसाब से सेवा को अपडेट किया जाएगा।

इसी महीने अपडेट की है सेवा

रेलवे ने इस सेवा को एक जनवरी से अपडेट किया है। 139 के तहत 8 सेवाओं को जोड़ा गया है। इसमें सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पीएनआर एवं टिकट बुकिंग, केटरिंग संबंधी शिकायत, आम शिकायत, सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत, ट्रेन दुर्घटना से संबंधित पूछताछ, शिकायत के स्टेटस के साथ ही अन्य समस्याओं के लिए कॉल सेंटर अधिकारी से बात शामिल है। अधिकारियों के अनुसार हर महीने यहां 60 से 70 हजार कॉल पूरे देश से आते हैं, जिनका रिकॉर्ड रेलवे के पास है।