Loading...

भोपाल में स्टार रेटिंग के लिए टीम आ गई, स्वच्छता सर्वे शुरू | BHOPAL NEWS

भोपाल। शहर में स्वच्छता की स्टार रेटिंग का सर्वे शुरू हो गया है। पिछले सर्वे में केवल दो स्टार लेने वाले भोपाल ने इस बार सेवन स्टार का दावा किया है। इसके लिए जरूरी है कि शहर में न सीवेज खुले में बह रहा हो और न कहीं कचरे के ढेर लगे हों। स्टार रेटिंग की टीम हर वार्ड में 5 जगहों पर यानि पूरे शहर के 425 स्थानों पर दौरा करेगी। साफ-सफाई की स्थिति देखेगी और 4250 लोगों से शहर की सफाई के बारे में सवाल पूछेगी।

सर्वे टीम के कुछ सदस्य शुक्रवार शाम भोपाल आ गए, शेष शनिवार तक भोपाल आ जाएंगे। नगर निगम अफसरों को टीम के आने की भनक तब लगी जब एक काली गाड़ी में कुछ लोग चार इमली और उसके बाद शिवाजी नगर में जीआईएस लोकेशन आदि के टूल लेकर लोगों से बातचीत करते हुए नजर आए। चार इमली स्थित पानी की टंकी पर जाकर भी उन्होंने नगर निगम के कर्मचारियों से चर्चा की। निगम सूत्रों के अनुसार मुख्य रूप से स्टार रेटिंग का सर्वे शनिवार को सुबह से शुरू होगा।

भोपाल नगर निगम द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों के आधार पर टीम को दिल्ली से अलग-अलग लोकेशन पर भेजा जाएगा। 15 लोग अलग-अलग स्थानों पर जाएंगे और वहां के फोटो खिंचने के साथ लोगों से बातचीत भी करेंगे। सफाई की स्थिति पर सवाल पूछने के साथ टीम आम लोगों से यह भी पूछेगी कि क्या उन्हें पता है कि उनका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग ले रहा है? क्या उन्हें शहर का ओडीएफ और जीएफसी स्टेटस पता है?

रैंकिंग तय करेंगे सर्वे टीम द्वारा दिए गए नंबर

स्टार रेटिंग के इस सर्वे के बीच में ही कभी भी जनरल ऑब्जरवेशन वाले मुख्य सर्वे की टीम भी आ जाएगी। यह भी करीब एक सप्ताह रहेगी। जनरल ऑब्जरवेशन वाली टीम अलग-अलग मापदंडों पर नंबर देगी और यह नंबर रैंकिंग तय करेंगे।

स्टार रेटिंग के लिए आई टीम हर वार्ड में 5 स्थानों का निरीक्षण करेगी। और हर जगह पर दस लोगों से साफ-सफाई की स्थिति को लेकर जानकारी लेने सवाल पूछेगी। 85 वार्डों के हिसाब से 425 जगहों पर टीम पहुंचेगी और 4250 लोगों से सवाल पूछे जाएंगे। इसी बीच मुख्य सर्वे की टीम भी आ जाएगी। पूरा सर्वे 26 जनवरी से पहले संपन्न होना है।