पल्स पोलियो अभियान आज से शुरू, सरकारी स्कूल व सभी आंगनवाड़ी केंद्र में बूथ बने | MP NEWS
       
        Loading...    
   

पल्स पोलियो अभियान आज से शुरू, सरकारी स्कूल व सभी आंगनवाड़ी केंद्र में बूथ बने | MP NEWS

जबलपुर। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का रविवार को शुभारंभ किया जाएगा। अभियान के पहले दिन पोलियो बूथ में 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के दूसरे व तीसरे दिन यानी सोमवार और मंगलवार को दवा पीने से छूट गए शेष बच्चों को घर-घर जाकर पल्स पोलियो टीम द्वारा दवा पिलाई जाना है।

 2239 बूथ और 4478 कर्मचारी तैनात 

बच्चों को दवा पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 2 हजार 239 बूथ बनाए हैं। शासकीय शालाओं में बनाए गए इन बूथों में सेवाएं देने के लिए 4 हजार 478 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सुपरविजन के लिए शहरी क्षेत्र में 124 सुपरवाइजर एवं ग्रामीण क्षेत्र में 200 सुपरवाइजरों की तैनाती की गई है। सभी आंगनवाड़ी केंद्र को पल्स पोलियो बूथ बनाया गया है। इसके अलावा ईंट भट्टों, कंस्ट्रक्शन साईट तथा दुर्गम एवं पहुंच विहीन स्थानों में बच्चों को दवा पिलाने के लिए 66 मोबाइल टीम का गठन किया गया है। बस स्टैंड, मुख्य चौराहे एवं रेल में यात्रा कर रहे बच्चों को दवा पिलाने के लिए 106 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है।  

शहर को 32 सेक्टर में विभाजित किया है, जिसमें आंतरिक मूल्यांकन कार्य के लिए सेक्टर अधिकारी तैनात किए गए हैं। इस बार जिले में 5 वर्ष तक की उम्र के कुल 3 लाख 85 हजार 901 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।