खजराना गणेश मंदिर पर तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेले का आयोजन | INDORE NEWS

इंदौर। तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेले का आयोजन खजराना गणेश (Khajrana Ganesh Temple) मंदिर पर 13 से 15 जनवरी तक होगा। इस अवसर पर भगवान का श्रृंगार स्वर्ण आभूषण से किया जाएगा। मेले की शुरुआत सोमवार सुबह 10 बजे ध्वजा पूजन के साथ होगी। खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) के पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि इसके साथ ही इस दिन से मंदिर को पूर्णतः जीरो वेस्ट भी किया जाएगा। प्रसाद आदि के लिए किसी भी तरह से पॉलीथिन का इस्तेमाल निषेध रहेगा। 

खजराना गणेश भगवान को स्वर्ण मुकुट, स्वर्ण चंद्रिका, स्वर्ण कटिका, स्वर्ण, छत्र और रत्न आभूषण पहनाए जाएंगे। इसके साथ ही रिद्धि-सिद्धि और शुभ-लाभ को भी स्वर्ण मुकुट पहनाए जाएंगे। इसके लिए रविवार शाम स्वर्ण आभूषण मंदिर लाए गए। हालांकि हार-फूल का इस्तेमाल पहले से खाद्य बनाने के लिए किया जा रहा है। इस संबंध में रिड्यूस-रियूज-रिसाइकिल की प्रक्रिया पर काम किया जाएगा। हर दिन अलग-अलग लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी ने बताया कि इसमें पहले दिन सवा लाख तिल के लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। इसके साथ ही तीनों दिन भजन संध्या भी होगी। मेले की शुरुआत भगवान गणेश को पंचामृत से स्नान करवाकर होगी। 

तीनों दिन तक अलग-अलग तरह से भगवान का श्रृंगार होगा। मंदिर पर फूलों से और विद्युत सज्जा की जा रही है। दर्शन व्यवस्था महाकाल मंदिर की तर्ज पर चार-चार की कतार में होगी। खजराना गणेश मंदिर के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से इंदौर आते हैं। इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी खजराना गणेश के दर्शन को आते हैं।