Loading...

EPFO की एम्‍प्‍लॉय पेंशन स्‍कीम वाले कर्मचारियों के लिए बजट 2020 में स्पेशल गिफ्ट | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की एम्‍प्‍लॉय पेंशन स्‍कीम (EPS) के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को बजट 2020 (Budget 2020) में अच्छी खबर मिल सकती है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ईपीएस के तहत न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (APY) का दायरा बढ़ाने और न्‍‍‍‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) में अतिरिक्त कर छूट की घोषणा भी की जा सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2020-21 का बजट पेश करेंगी। ये पहली बार है कि सरकार शनिवार को बजट पेश कर रही है।

श्रमिक संगठनों ने न्‍यूनतम पेंशन 5,000 रुपये करने का दिया प्रस्‍ताव

श्रमिक संगठनों का कहना है कि सरकार जब असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों और व्यापारियों के लिए 3,000 रुपये की पेंशन देने का प्रावधान कर सकती है तो संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को इससे कम पेंशन देने का कोई मतलब नहीं है। श्रमिक संगठन भारतीय मजदूर संघ के महासचिव ब्रजेश उपाध्याय ने कहा, 'हमने केंद्र सरकार को ईपीएस के तहत न्यूनतम पेंशन राशि 1,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रतिमाह करने का प्रस्ताव दिया है। इस बार के बजट में न्यूनतम पेंशन बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

राष्‍ट्रीय संघर्ष समिति ने केंद्र से महंगाई भत्‍ते समेत पेंशन राशि बढ़ाने की मांग की

कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाने की लंबे समय से मांग कर रही राष्ट्रीय संघर्ष समिति के अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा, 'हमने श्रम मंत्री से मुलाकात कर ईपीएस के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन बढ़ाकर महंगाई भत्ते (DA) के साथ 7,500 रुपये मासिक करने की मांग की है।' उन्होंने दावा किया कि कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन बढ़ाने से सरकार पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। उन्होंने इस बारे में श्रम मंत्री को पूरी रिपोर्ट सौंपी है। बता दें कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना और छोटे व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना चलाई जा रही हैं। दोनों योजनाओं में लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000-3,000 रुपये मासिक पेंशन की व्यवस्था की गई है।

PFRDA ने NPS में 1 लाख तक के निवेश पर कर छूट की सिफारिश की।

पेंशन कोष नियामक PFRDA ने भी बजट में नई पेंशन प्रणाली एनपीएस में एक लाख रुपये तक के निवेश पर कर छूट दिए जाने की सिफारिश की है। अभी व्यक्तिगत करदाताओं को आयकर कानून की धारा-80 सीसीडी (1B) के तहत एनपीएस पर 50,000 रुपये तक के निवेश पर अतिरिक्त कर लाभ मिलता है। इसके अलावा पीएफआरडीए ने वित्त मंत्रालय से अटल पेंशन योजना के तहत उम्र सीमा बढ़ाकर 40 से 60 करने का भी आग्रह किया है। साथ ही मौजूदा अधिकतम पेंशन सीमा 5,000 रुपये को बढ़ाकर 10,000 रुपये मासिक करने का अनुरोध किया है. फिलहाल, अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष के लोग ले सकते हैं।