Loading...

मप्र में चीन का जानलेवा कोरोना वायरस, उज्जैन में मरीज मिला | MP NEWS

चीन का जानलेवा कोरोना वायरस मध्य प्रदेश तक पहुंच गया है। प्रदेश के पवित्र धार्मिक शहर उज्जैन में कोरोना वायरस का एक मरीज मिला है। यह एक मेडिकल छात्र है जो चीन के वुहान शहर से वापस आया है। डॉक्टरों ने उसे तुरंत जिला चिकित्सालय में भर्ती कर ऑब्जरवेशन पर ले लिया है।

फिलहाल छात्र के ब्लड सैंपल को पुणे की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि छात्र को यह खतरनाक बीमारी है या नहीं। यह छात्र चीन के वुहान में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था। बता दें कि चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। कुछ दिन पहले ही यह छात्र चीन से उज्जैन अपने घर लौटा था और तब से ही उसे सर्दी और जुकाम था। जब छात्र सर्दी-जुकाम के लक्षण के साथ डॉक्टर के पास इलाज के लिए गया तो उसे आनन-फानन में उज्जैन के माधव नगर शासकीय अस्पताल में भर्ती कर लिया गया।

17 जनवरी को चीन से उज्जैन आया था

अस्पताल के स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर महेश मरमट ने बताया है कि यह छात्र 17 जनवरी को चीन से उज्जैन आया था और उसने दिल्ली एयरपोर्ट पर अपनी जांच (स्क्रीनिंग) नहीं कराई थी। उज्जैन आने के बाद उसे सर्दी, जुकाम व बुखार की तकलीफ हुई। कुछ दिन तक तो छात्र घर में ही रहा, लेकिन जब बुखार नहीं उतरा तो परिवार के लोग उसे अस्पताल लेकर आए जहां उसके लक्षणों को संदिग्ध मानते हुए भर्ती कर डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

बता दें कि चीन में कई लोगों को मार चुके कोरोना वायरस से निपटने के लिए मध्य प्रदेश में सभी जिलों के सीएमएचओ और सिविल सर्जन के अलावा निजी अस्पतालों को गाइडलाइन भेजकर अलर्ट किया गया है। किसी भी शख्स में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर संदिग्ध को अस्पताल में अलग से ऑब्जरवेशन में रखने को कहा गया है।