मध्य प्रदेश के 35 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी | MP NEWS
       
        Loading...    
   

मध्य प्रदेश के 35 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश में ठंड के प्रकोप के बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के 35 जिलाें में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आगामी 24 घंटें में भारी या अति भारी बारिश हो सकती है। अलर्ट के बीच गुरुवार सुबह घने काेहरे के चलते इंदौर में विजिबिलिटी 100 मीटर तक रही और वाहन चालकाें काे लाइट जलाकर ड्राइव करना पड़ा। घने कोहरे के कारण इंदौर आने वाली ज्यादातर ट्रेनें और फ्लाइट लेट रहीं। भिंड-इंदौर 7 घंटे तो जम्मूतवी-इंदौर ट्रेन पांच घंटे लेट रही। उज्जैन में अत्यधिक कोहरे और ठंड के चलते प्रशासन ने सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में गुरुवार का अवकाश घाेषित कर दिया। 

गुरुवार सुबह मौसम कुछ खुशनुमा दिखा और पूरे शहर ने कोहरे की चादर ओढ़ ली। यह नजारा काफी दिनों बाद दिखाई दिया, लेकिन उत्तर-पूर्व से चलने वाली हवाओं ने आम आदमी को घर में दुबक पर मजबूर कर दिया है। वहीं, कोहरे के चलते अलसुबह सड़कों पर वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। काेहरे के कारण इंदौर में आने वाली ट्रेन और फ्लाइट अभी लेट हैं। यहां रात का तामपान 12.4 डिग्री रहा। वहीं, बुधवार को इंदौर में पारा 22.4 और रात का 11.6 डिग्री दर्ज किया गया। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि जमीन से 1.5 किमी ऊंचाई पर पश्चिमी ट्रफ और 1.5 किमी से नीचे पूर्वी हवा आपस में मिल रही हैं। दक्षिणी गुजरात से उत्तर-पश्चिमी मप्र तक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इस वजह से माैसम बदला है।

इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग ने 24 घंटे में प्रदेश के 35 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें भोपाल, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, मंदसौर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, गुना, अशोकनगर, होशंगाबाद, हरदा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, अनूपपुर, डिंडोरी और जबलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान 64 मिमी से 204 मिमी के बीच बारिश हो सकती है।

मालवा-निमाड़ में भी छाया कोहरा
इंदौर के अलावा, पूरे मालवा निमाड़ कोहरे की चपेट में रहा। धार में जहां नेशनल हाईवे - 59 में वाहन चालकों को घने कोहरे के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं खरगोन, खंड़वा, बड़वानी, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आलीराजपुर, झाबुआ, देवास, शाजापुर में भी 11 बजे तक कोहरे ने परेशान किया। कई जगहों पर सुबह 11 बजे भी वाहन चालकों को लाइट जला कर हाईवे पर से निकलना पड़ा।

कोलकाता- इंदौर फ्लाइट डायवर्ट

कोहरे के चलते सुबह आने वाली कोलकाता- इंदौर फ्लाइट को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया। करीब 38 मिनट तक इंतजार के बाद भी विजिबिलिटी ठीक नहीं होने पर यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा  बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई फ्लाइट भी कोहरे के कारण देरी से पहुंची।