बुरहानपुर में दो बेकरियों सहित 14 फैक्ट्रियां होंगी सील | MP NEWS
       
        Loading...    
   

बुरहानपुर में दो बेकरियों सहित 14 फैक्ट्रियां होंगी सील | MP NEWS

बुरहानपुर। शहर में 14 फैक्ट्रियां प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति के बिना अवैध रूप से संचालित मिली हैं। अब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दो दिन में इन सभी फैक्ट्रियों को बंद किया जाएगा। पूरा गड़बड़झाला रसायनयुक्त पानी और बिना फिल्टर किए धुआं छोड़ने की शिकायत के बाद पहुंचे अफसरों की जांच में सामने आया। 10 दिन पहले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने शहर सहित अन्य क्षेत्रों की 14 ब्लीचिंग सहित अन्य फैक्ट्रियों का निरीक्षण किया था। इसमें पाया गया कि अधिकांश ब्लीचिंग यूनिट में जल उपचार यंत्र नहीं है। इस कारण रसायनयुक्त पानी बिना फिल्टर किए ही नाली में छोड़ा जा रहा है। इससे क्षेत्र में प्रदूषण फैलने का अंदेशा नजर आया। दो बेकरियों का धुआं भी हवा में घुल रहा था। प्रदूषण फैला रहीं 

अफसरों ने सभी के दस्तावेजों की जांच की। इनमें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति नहीं मिली। पाया गया कि बिना अनुमति के ही ये प्रदूषण फैला रहे हैं। अफसरों ने तत्काल सभी फैक्ट्रियों में उत्पादन रुकवा दिया था। सभी को नोटिस थमाकर 15 दिन में जवाब मांगा था। 12 दिन बीत गए लेकिन किसी का भी लिखित जवाब नहीं मिला। बोर्ड ने इनके बिजली कनेक्शन काटने के लिए भी बिजली कंपनी को पत्र लिखा था लेकिन बिजली कंपनी की ओर से कनेक्शन नहीं काटे गए। अधिकांश फैक्ट्रियों में अब भी उत्पादन चल रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने बताया फैक्ट्री संचालकों की ओर से लिखित जवाब नहीं मिला तो दो दिन बाद अफसर फैक्ट्रियां बंद कराने आएंगे। करीब एक महीने पहले भी उद्योग विभाग के अधिकारी रमाकांत पलोहिया ने यही खामियां पाई थीं।

गुरुद्वारा रोड की भवानी ब्लीचिंग, जमालपुरा में रईस अख्तर ब्लीचिंग सेंटर, प्रीमियम ब्लीचिंग, इंडियन ब्लीचिंग, अंसार नगर में रईस अहमद मोहम्मद शरीफ ब्लीचिंग, ट्रांसपोर्टर नगर में जय अंबे ब्लीचिंग, लालबाग के चिंचाला में नियाज नजर मोहम्मद ब्लीचिंग, बहादरपुर रोड की अकील अली पिता मोहम्मद अली ब्लीचिंग, छोटा बोरगांव में नितिन अग्रवाल ब्लीचिंग, हमीदपुरा रोड पर सूर्या ब्लीचिंग, गणपति नाका के पास भगवानदास पिता चुन्नीलाल ब्लीचिंग, न्यू टीआईटी रोड का नवरंग उद्योग जल और वायु प्रदूषण फैला रहे हैं। हमीदपुरा में आनंद बेकरी व अमन बेकरी वायु प्रदूषण फैला रही है। ये बिना अनुमति के चल रही है। भवानी ब्लीचिंग को पहले भी नोटिस थमाकर चेताया था। अनुमति नहीं लेने पर उसे बंद करने के लिए नोटिस थमाया है।

ये सभी फैक्ट्रियां बिना अनुमति चल रही थी। नोटिस देने पर भी जवाब नहीं मिला है। अब इनकी बिजली काटेंगे। 2 दिन में जवाब नहीं आया तो सील करेंगे।
एसएन पाटील, जिला प्रभारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, इंदौर