Loading...

हिंदी के लिए 100, सामाजिक विज्ञान के 60; सीएम सर, कहीं 0 लगाना भूल तो नहीं गए, माध्यमिक शिक्षक भर्ती

माननीय मुख्यमंत्री महोदय, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) द्वारा आयोजित माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में काउंसलिंग की प्रक्रिया में श्रेणीवार और वर्गवार ऱिक्त पदों का जो विवरण दिया गया है उसमें कुछ विषयों में पदों की संख्या बहुत कम होने से अच्छे अंकों से माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास किए आवेदक रिक्त पदों की चयन की सीमा में नहीं आ पा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए कम पद वाले विषयों की कुल रिक्त संख्या निम्नलिखित है: 
1.हिन्दी विषय के लिये कुल पद  – 100 (सभी श्रेणी/प्रवर्ग को मिलाकर) 
2.सामाजिक विज्ञान विषय के लिए कुल पद – 60 (सभी श्रेणी/प्रवर्ग को मिलाकर)

पात्रता परीक्षा का सामान्य श्रेणी टॉपर को भी नौकरी नहीं मिल पाएगी

महोदय जी इतने कम पदों को विभिन्न श्रेणीयों /प्रवर्गों में विभाजित करने के बाद बहुत ही कम पद आरक्षित श्रेणी /प्रवर्ग के हिस्से में आते हैं जिससे पात्रता परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद भी चयन सीमा से उम्मीदवार बाहर हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण सभी आवेदक घोर निराशा और अवसाद में डूब गए हैं। जबकि उपरोक्त इन्ही दोनों विषयों पर ज्यादातर उम्मीदवारों ने परीक्षा दिये हैं।

पदों की संख्या की समीक्षा करें

महोदय जी यदि माध्यमिक शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या उपरोक्त विषयों में बढ़ा दी जाती है तो अच्छे अंकों से पास बहुत से उम्मीदवारों का शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकता है। अतः महोदय जी से निवेदन है कि, माध्यमिक शिक्षक भर्ती में उपरोक्त विषयों में पदों की संख्या में वृद्धि करने की कृपा करें जिससे अच्छे अंकों में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवारों का शिक्षक बनने का सपना साकार हो सके। सभी उम्मीदवार आपके आभारी रहेंगे।
प्रार्थी
उक्त विषयों के समस्त सफल उम्मीदवार