LIGHT AND SOUND SHOW: इंदौर के लालबाग पैलेस में शुरू किया जाएगा | INDORE NEWS

इंदौर। शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लालबाग पैलेस में लाइट एंड साउंड शो (Light and sound show) शुरू किया जाएगा। चूंकि लालबाग पैलेस (Lalbagh Palace) पुरातत्व विभाग के अधीन है, ऐसे में शो शुरू करने के लिए उससे अनुमति ली जाएगी। इसके लिए विभाग को पत्र भी लिखा गया है। शहर में इंदौर पर्यटन महोत्सव भी मनाया गया। इसे लेकर गत दिनों हुई बैठक में लाइट एंड साउंड शो को लेकर चर्चा हुई।  

बैठक में बताया गया कि लालबाग पैलेस में कई पर्यटक आते हैं और वहां पार्किंग व दर्शक दीर्घा बनाने के लिए भी पर्याप्त जगह है। ऐसे में वहां लाइट एंड साउंड शो सफल रहेगा। बैठक शो की विषय वस्तु क्या रखी जाए। इसे लेकर भी बैठक में चर्चा हुई थी और जल्दी ही एक बैठक भी आयोजित की जाएगी। पर्यटन विभाग ने राजवाड़ा में भी लाइट एंड साउंड शो चार साल पहले शुरू कराया था। उसे देखने के लिए भीड़ उमड़ती थी, लेकिन राजवाड़ा का एक हिस्सा गिरने के बाद शो बंद हो गया। इसके बाद नगर निगम ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजवाड़ा के सौंदर्यीकरण की योजना पर काम शुरू किया। इस प्रोजेक्ट पर 18 करोड़ रुपए खर्च होना है, लेकिन काम में देरी हो रही है। 

दो बार तय समयसीमा गुजर चुकी है और पुरात्तव विभाग भी यह बताने की स्थिति में नहीं है कि जीर्णोद्धार के बाद शो शुरू हो पाएगा या नहीं। शो के ज्यादातर उपकरण राजवाड़ा से निकाले जा चुके हैं। इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के नोडल अधिकारी विष्णुप्रताप सिंह राठौर के मुताबिक उज्जैन और ओंकारेश्वर के कारण इंदौर में अधिक पर्यटक आते हैं, इसलिए हम यहां पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां बढ़ाना चाहते हैं। इसके तहत लालबाग पैलेस में लाइट एंड साउंड शो की योजना बनाई जा रही है।