Loading...

टूथब्रश पर उसकी एक्सपायरी डेट क्यों नहीं लिखी होती, पढ़िए टूथब्रश के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां | GK IN HINDI

यह तो हम सभी जानते हैं कि टूथब्रश या दिल्ली यूज़ में आने वाली तमाम सारी चीजें जैसे टॉवल, तकिया, स्लीपर एवं स्पंज आदि सभी एक्सपायर में जाते हैं। यानी वह दिखाई तो देते हैं परंतु उपयोग के योग्य नहीं रह जाते। ऐसी स्थिति में उन्हें बदल देना चाहिए क्योंकि वह अपना काम पूरी तरह से करने में सक्षम नहीं होते। सवाल यह है कि टूथब्रश या इन सब चीजों को जो कि एक निर्धारित समय के बाद एक्सपायर होती हैं, एक्सपायरी डेट कहां लिखी होती है। यदि नहीं लिखी होती तो क्यों नहीं लिखी होती। 

टूथब्रश कब एक्सपायर हो जाता है | When does the toothbrush expire 

यह जानना बेहद जरूरी है कि आपका टूथब्रश आपके दांतो की कितने दिनों तक सेवा करने वाला है। कई सारे लोग उसके ब्रश किस जाने तक उसे उपयोग के योग्य समझते हैं। कुछ लोग इतने संवेदनशील होते हैं कि वह हर महीने अपना टूथब्रश बदल लेते हैं। हम आपको बताते हैं कि यदि आप हर रोज सुबह और शाम करीब 15-15 मिनट हल्के हाथ से ब्रश करते हैं तो आपका टूथब्रश 90 दिन बाद एक्सपायर हो जाता है। इसके बाद आपको अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। एक्सपायर हुए टूथब्रश का उपयोग दांतो की सफाई के अलावा दूसरे कई कामों में किया जा सकता है। 

टूथब्रश पर एक्सपायरी डेट क्यों नहीं लिखी होती | Why the expiry date was not written on the toothbrush

यह सही है कि टूथब्रश एक निर्धारित अवधि के बाद एक्सपायर होता है परंतु जब तक इसका उपयोग शुरू नहीं होता तब तक यह पूरी तरह से दुरुस्त रहता है। यानी टूथब्रश की एक्सपायरी डेट उपयोग के पहले दिन से गिनी जाती है, उत्पादन के पहले दिन से नहीं। दूध, ब्रेड और दवाएं इत्यादि जो उपयोग की जाए या नहीं एक निर्धारित अवधि के बाद अनुपयोगी हो ही जाती है उन सब के पैकेट पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। सरल शब्दों में यदि टूथब्रश का उत्पादन जनवरी माह में हुआ और उसका उपयोग अगस्त माह में प्रारंभ किया गया तो यह टूथब्रश अक्टूबर माह में एक्सपायर होगा। मार्च में नहीं।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)