दो हजार से ज्यादा मकान/दुकान मालिकों के खिलाफ BDA की कार्रवाई
       
        Loading...    
   

दो हजार से ज्यादा मकान/दुकान मालिकों के खिलाफ BDA की कार्रवाई

भोपाल। सालों से भोपाल विकास प्राधिकरण (बीडीए) में आवंटियों द्वारा लीज जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बीते सात दिनों में एमपी नगर स्थित दो दुकानों पर तालाबंदी कार्रवाई की गई। यहां बीडीए पुनः प्रवेश की कार्रवाई करेगा। बता दें कि सालों से 2,068 आवंटियों ने लीज नवीनीकरण नहीं कराया था।

बीडीए ने लीज नवीनीकरण नहीं करने वालों के खिलाफ बीते माह नोटिस जारी कर कार्रवाई की चेतानवी जारी की थी। अधिकारियों ने बताया कि कुल 2,070 आवंटियों को चिन्हित किया गया था। इसके साथ ही बीती 30 नबंवर तक का समय भी आवंटियों को दिया गया था। इसके बाद मजह 275 लोगों ने लीज का नवीनीकरण कराया है। साथ ही करीब 450 आवंटियों ने बीडीए को आवेदन कर कुछ समय की मोहलत मांगी है। जिन दुकानदारों पर कार्रवाई की गई उन्हें अंतिम नोटिस देने के बाद नवीनीकरण के लिए अतिरिक्त समय भी दिया गया था।

15 दिन का दिया अतिरिक्त समय

बीडीए प्रशासन ने लीज नवीनीकरण से नोटिस में दी गई अंतिम तारीख के अलावा 15 दिनों का अतिरिक्त समय दिया है। 15 दिसंबर से पूरे शहर में कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई के लिए टीमों का भी गठन किया जा चुका है। नियमों के मुताबिक यह अंतिम नोटिस देने कार्रवाई यदि राशि जमा नहीं कराई गई तो इसे निरस्त माना जाता है। लिहाजा तालाबंदी कर इन्हें बीडीए अपने कब्जे में लेगा। पुनः प्रवेश की कार्रवाई के बाद संपत्ति पर बीडीए का अधिकार होगा।

यहां किया कार्रवाई का खाका तैयार

बीडीए ने शंकर नगर में 70 आवंटियों, गीतांजली काम्पलेक्स में 32, सरिता काम्पलेक्स में 48, एमपी नगर जोन 1 व 2 में कुल 240, पंचशील नगर में 96, जमालपुरा मकान व दुकानों में 246, कोहेफिजा में 99, फिरोज गांधी काम्पलेक्स में 05 इसी प्रकार शाहपुरा- 350, साकेतनगर-246, संजय काम्पलेक्स-43, इंद्रपुरी-113, रत्नागिरी-97, मनीषा मार्केट-22, 10 नंबर बस स्टॉप- 13, अंबर काम्पलेक्स-21, कस्तूरबा नगर-23, अंकुर काम्पलेक्स-40, झरनेश्वर काम्पलेक्स-43, मंडीदीप क्षेत्र में-135, नुपुर कुंज-25, अंजली काम्पलेक्स-29, क्षिप्रा काम्पलेक्स-10 में तालाबंदी की कार्रवाई की जा सकती है।