Loading...

जीवन के लक्ष्य हासिल करने और जरूरतें पूरा करने के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश करें | SAVING and INVESTMENT TIPS

रिटायरमेंट के बाद चैन की ज़िंदगी गुजारने तथा अपने परिवार को सुरक्षित जीवन प्रदान करने के लिए जरूरी है कि आप दीर्घकालिक और अल्पकालिक, दोनों अवधि के वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें। अल्पकालिक वित्तीय लक्ष्यों में नई कार खरीदना या छुट्टियों के दौरान विदेश यात्रा करना शामिल हो सकता है, जबकि दीर्घकालिक लक्ष्यों में अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए पैसों की व्यवस्था करना और रिटायरमेंट के बाद की ज़िंदगी के लिए पैसे इकट्ठा करना शामिल है। अपनी ज़िंदगी के कई लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पैसे इकट्ठा करना और इसकी योजना बनाना बेहद महत्त्वपूर्ण है, साथ ही निवेश के माध्यम का चयन करना भी उतना ही अहम है।

फिक्स्ड डिपॉज़िट में निवेश करना, अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक, दोनों लक्ष्यों को हासिल करने का एक बेहतर तरीका है क्योंकि यह बाज़ार से जुड़ा नहीं है और इस तरह आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। मिसाल के तौर पर, जोखिम से बचने वाले लोगों के लिए Bajaj Finance Fixed Deposit पैसे कमाने का एक आदर्श माध्यम है, क्योंकि यह प्रचुर मात्रा में प्रतिफल का वादा करता है, साथ ही इसे स्थिरता और विश्वसनीयता के संदर्भ में ICRA, CRISIL तथा S&P ग्लोबल की उच्चतम रेटिंग प्राप्त है। इसलिए, इस बात पर जरूर ग़ौर कीजिए कि आप फिक्स्ड डिपॉज़िट की मदद से अपने वित्तीय लक्ष्यों को किस तरह हासिल कर सकते हैं। 

सुनिश्चित रिटर्न के साथ सही वक़्त पर अपने लक्ष्यों को हासिल कीजिए 

इसमें बाज़ार के उतार-चढ़ाव का आपके रिटर्न पर कोई असर नहीं होता है और पूरी अवधि में ब्याज दर स्थिर होती है, इसलिए FD में निवेश के बाद आप बिल्कुल निश्चिंत होकर इस पर मिलने वाले रिटर्न का निर्धारण कर सकते हैं। आप इस बात की अच्छी तरह गणना कर सकते हैं कि, एक निश्चित अवधि में किए गए निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा और इस तरह आप निवेश को अपने लक्ष्यों के अनुरूप बना पाएंगे। 

उदाहरण के लिए, बजाज फाइनैंस अपने नियमित ग्राहकों को 8.35% और वरिष्ठ नागरिकों को 8.70% तक की ब्याज दर प्रदान करता है। इस तरह आप बस FD calculator की मदद से यह तय कर सकते हैं कि आपको कितने समय के लिए कितनी धनराशि का निवेश करना चाहिए, ताकि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन सुनिश्चित कर सकें। 

अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, उपयुक्त समयावधि में निवेश कीजिए 

आपके लक्ष्य चाहे अल्पकालिक हों या दीर्घकालिक, आप इसे ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए उपयुक्त समयावधि का विकल्प चुन सकते हैं। मिसाल के तौर पर, बजाज फाइनैंस के साथ आप 12 से 60 महीने की समयावधि के लिए निवेश कर सकते हैं और इस तरह आप एक साधन की मदद से अपने जीवन के अलग-अलग लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। अपनी FD की बुकिंग के समय आप ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं, ताकि आप मैच्योरिटी के बाद नया फॉर्म और अतिरिक्त दस्तावेज जमा किए बिना ही फिर से निवेश कर सकें। इस सुविधा का चयन करके, आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए बड़ी आसानी से पैसे जमा कर सकते हैं। 

हालांकि, निवेश की योजना बनाते समय हमेशा याद रखें कि समयावधि 36 महीने या उससे ज्यादा होने पर FD की ब्याज दर अधिकतम होती है। नीचे उदाहरण के जरिए बताया गया है कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे हासिल कर सकते हैं। नीचे दी गई तालिका पर एक नज़र डालें कि, जब आप बजाज फाइनैंस FD में अलग-अलग समयावधि के लिए 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इसमें किस तरह बढ़ोतरी होती है। 

अपने पैसे को स्मार्ट तरीके से बढ़ाने के लिए मल्टी-डिपॉज़िट सुविधा के माध्यम से निवेश कीजिए 

बजाज फाइनैंस मल्टी-डिपॉज़िट की सुविधा भी उपलब्ध कराता है, जिसकी मदद से आप एक ही चेक के साथ अलग-अलग समय-सीमा, धनराशि और अवधि के कई FDs में निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने FD को बड़ी आसानी से तरक़्की की सीढ़ी बना सकते हैं, और अपने सभी लक्ष्यों के लिए पर्याप्त नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकते हैं। एक साथ कई लक्ष्यों के लिए निवेश के मामले में यह सुविधा आदर्श है, क्योंकि आप प्रत्येक लक्ष्य के लिए अलग-अलग FD बना सकते हैं और बार-बार मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर दुर्भाग्यवश किसी कारण से आपको एक FD तोड़ने की जरूरत होती है, तो आप दूसरे FDs को छेड़े बिना ऐसा कर सकते हैं। 

संकट के समय में आपातकालीन ऋण प्राप्त कीजिए 

आप पूरे यक़ीन के साथ अपनी वित्तीय आवश्यकताओं की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, क्योंकि हो सकता है कि आपको मेडिकल इमरजेंसी जैसी गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़े। इसलिए ऐसी वित्तीय योजना का होना बेहद जरूरी है, जो बुरे वक़्त में आपके काम आ सके। आपातकालीन स्थिति के लिए पैसे नहीं होने पर, आपको अपने FD को तोड़कर पैसे लेने की जरूरत नहीं होगी जिसे आपने किसी ख़ास लक्ष्य के लिए निवेश किया है। इसके बजाय, आप अपने FD पर लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं। आप ऐसी तात्कालिक जरूरतों से निपटने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं और अपने लक्ष्यों के लिए पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं। 

निश्चित तौर पर इन सुविधाओं से आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी, और बजाज फाइनैंस के साथ आपको निवेश की शुरुआत के लिए लंबा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। आप केवल 25,000 रुपये की राशि से इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप केवल online application form भरकर अपने अल्पकालिक एवं दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, जो बजाज फाइनैंस के प्रतिनिधि को निवेश प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए अधिकृत करता है।