Loading...    
   


शराब दुकानों के ठेकेदारों के लिये नए आदेश जारी | INDORE NEWS

इंदौर। क्लीन सर्कल- ग्रीन सर्कल अभियान के तहत आबकारी विभाग ने मंगलवार से एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत अब शहर में शराब दुकान संचालित करने वाले सभी ठेकेदारों को अपने परिसर में स्वच्छता और हरियाली का भी ध्यान रखना होगा। अभियान के तहत इन्हें अपने परिसर सहित आसपास के खुले मैदान में 10 पौधे रोपने होंगे। जिसकी मॉनीटिरिंग विभाग हर तीन महीने में निरीक्षण करेगी। पौधे के सूखने या खराब होने पर दंड के रूप में इन्हें फिर से 10 पौधे रोपने होंगे।

असिस्टेंट आबकारी आयुक्त राज नारायण सोनी ने बताया कि इसमें विभाग ने सभी ठेकेदारों को अपनी दुकान व आसपास के खुले मैदान में कम से कम 10-10 पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। अभियान के तहत जिले की करीब 200 से ज्यादा शराब दुकानों के ठेकेदारों को स्वच्छता और हरियाली विशेष ध्यान रखना होगा। इसके अलावा सभी ठेकेदारों को 10-10 पौधे लगवाने का लक्ष्य दिया गया। विभाग इन पौधों की जियो टैगिंग की है, इनका तीन-तीन माह में निरीक्षण किया जाएगा। वही जियो टैगिंग के आधार पर ठेकेदारों को इनकी निगरानी करना होगी। इसमें पौधों के खराब होने या नष्ट होने पर संबंधि ठेकेदारों पर दंडात्मक कार्यवाही करते हुए उनसे 10 पौधे और लगवाए जाएंगे।

विभाग द्वारा एक मोबाइल एप तैयार करवाया गया है।इस एप के जरिए ठेकेदार द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की जियो टैगिंग होगी। टैगिंग के जरिए ठेकेदार अपने मोबाइल से पौधों की स्थिति को देख सकेगा। मोबाइल एप के जरिए पौधों में लगे बार कोर्ड को स्कैन करने पर पौधे एप के जरिए मोबाइल में फीड हो जाएंगे। इसके बाद एप में पौधों की वर्तमान स्थिति लोकेशन के आधार पर नजर आएगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here