Loading...

M-RASHAN MITRA APP DOWNLOAD करें, 1 करोड़ उपभोक्ताओं के लिए

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत प्रदेश के 117 लाख परिवारों के 5 करोड़ 46 लाख सदस्यों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रतिमाह न्यूनतम दर पर गुणवत्तायुक्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। लाभान्वित परिवारों के इतने बड़े समूह को पात्रता अनुसार खाद्यान्न उपलब्ध कराना, खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत उनके अधिकारों और हक के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक उपभोक्ता बनाना, उन्हें प्रमाणित जानकारी और सूचनाएं देने के लिए विभाग द्वारा एम राशन मित्र एप तैयार किया गया है। जिसकी डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है। 

मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर ग्वालियर में प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने एम राशन मित्र एप का लोकार्पण किया। उन्होंने एप के लोकार्पण के साथ ही कहा कि इस एप के माध्यम से अब प्रदेश के सभी उपभोक्ता अपने मोबाइल पर ही उचित मूल्य दुकान से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सभी पात्र हितग्राहियों को समय पर गुणवत्तायुक्त राशन उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। 

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि एम राशन मित्र एप को डाउनलोड कर लाभान्व्ति परिवार अपना मासिक खाद्यान्न, आवंटन, उठाव, दुकान में खाद्यान्न की उपलब्धता, दुकान में स्थापित पीओएस मशीन की स्थिति, आस-पास मौजूद दुकानों की लोकेशन, दुकानों के लाभान्व्ति परिवार एवं उनके सदस्यों की प्रमाणित जानकारी घर बैठे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एप पर परिवारों को खाद्यान्न वितरण में आर ही समस्याओं को रिपोर्ट करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। दुकान बंद होने, कम तौलने, वितरण न होने आदि की शिकायतों को भी एप के माध्यम से दर्ज किया जा सकता है। 
M-RASHAN MITRA APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें