Loading...

मध्य प्रदेश में स्कूल/कॉलेज कब तक बंद रहेंगे | How long will school/colleges be closed in Madhya Pradesh

भोपाल। 8 नवंबर की रात जैसे ही खबर आई है कि सुप्रीम कोर्ट अयोध्या की विवादित जमीन पर फैसला सुनाने वाला है आनन-फानन में मध्य प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों की छुट्टी घोषित कर दी गई। सरकार ने यह छुट्टी तो केवल 1 दिन के लिए घोषित की है लेकिन असल में यह लंबी चलने वाली है। आइए देखते हैं अब मध्य प्रदेश में स्कूल कॉलेज कब तक बंद रहेंगे। 

9 नवंबर शनिवार को सरकार ने सभी स्कूल कॉलेजों के अवकाश घोषित किए। 10 नवंबर को रविवार है, साप्ताहिक अवकाश का दिन। सरकारी कैलेंडर के हिसाब से सोमवार यानी 11 नवंबर को स्कूल कॉलेज खुलेंगे परंतु इस दिन पढ़ाई होगी और छात्रों की संख्या आम दिनों के बराबर होगी यह मानना थोड़ा मुश्किल ही है क्योंकि मंगलवार 12 नवंबर को गुरु नानक जयंती है, यानी सरकारी कैलेंडर के हिसाब से छुट्टी का दिन। इस तरह अब मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूल कॉलेज 13 तारीख को ही ठीक प्रकार से शुरू हो पाएंगे। 

मध्यप्रदेश में लोग इन छुट्टी के दिनों का उपयोग करने के लिए अपने अपने तरीके से प्लानिंग कर रहे हैं। इस बार दीपावली पर बारिश का मौसम होने के कारण कई घरों में ठीक प्रकार से साफ सफाई नहीं हो पाई थी। मम्मी लोगों का आईडिया है कि इन 3 दिनों में दीपावली की बची हुई साफ सफाई कर ली जाए। लोग बाजार में निकलेंगे। फूड जोन पर दुकानदार फायदे में रहेंगे। शनिवार का दिन घरों में बीता तो क्या वीकेंड मंगलवार तक चलेगा।

UPDATE: सीएम कमलनाथ ने सोमवार तक अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। पुलिस बंदोबस्त मंगलवार तक इसी प्रकार बनाए रखने के आदेश जारी हो गए हैं अत: सोमवार को स्कूलों का संचालन होगा, संशय ही है।