Loading...

महाराष्ट्र में राज्यपाल ने भाजपा को सरकार बनाने के लिए बुलाया | Governor called BJP to form government in Maharashtra

मुंबई। महाराष्ट्र में राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए राज्य की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी को आमंत्रित किया है। महाराष्ट्र के राजभवन से आ रही आधिकारिक सूचना के अनुसार राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है क्योंकि वह राज्य की सबसे ज्यादा विधायक संख्या वाली पार्टी है। 

बता दें कि महाराष्ट्र में भाजपा शिवसेना गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिला है परंतु चुनाव नतीजा आने के बाद शिवसेना गठबंधन की शर्तों को लेकर अपनी मांगों पर गई है। ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री चाहती है जबकि भाजपा का कहना है कि शिवसेना को महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री का पद प्रस्तावित कर दिया गया है। शिवसेना ने इस दौरान दावा किया था कि उसके पास पर्याप्त संख्या बल है और वह सरकार बना लेंगे परंतु ऐसा नहीं हुआ। 

उद्धव ठाकरे ने गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया था 

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था। मुख्यमंत्री का पद रिक्त होने के बाद राज्यपाल के पास सिर्फ दो ही विकल्प थे। या तो वह राज्य की सबसे बड़ी पार्टी को सरकार गठित करने के लिए आमंत्रित करें या फिर राज्य में राष्ट्रपति शासन का एलान कर दे। राज्यपाल ने सबसे पहले भाजपा को आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण करने के बाद भारतीय जनता पार्टी को सदन के भीतर अपना बहुमत साबित करना होगा। संख्या अभी भी भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।