Loading...

'मैडम' और 'मैम' शब्द कब से शुरू हुए, क्या दोनों का अर्थ एक ही होता है. पढ़िए है मजेदार कहानी | GK in HINDI

क्या आप जानते हैं शब्दों का भी जन्म होता है। मैडम या मैम शब्द का उपयोग तो आपने कई बार किया होगा। क्या बता सकते हैं इन शब्दों का जन्म कब हुआ था। वर्तमान में इनका उपयोग क्या है या तो आप बेहतर जानते हैं लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि इन शब्दों के अनुसंधान की जरूरत ही क्यों महसूस हुई थी।

मैडम (MADAM) शब्द के जन्म की कहानी

Madam मैडम; एक औपचारिक आदरसूचक संबोधन है जो एक महिला को संबोधित करते वक़्त उपयोग किया जाता है। मैडम शब्द का उद्गम 1250 में हुआ था और शुरू में केवल - किसी ओहदा या पदाधिकारी महिला के लिए प्रयोग होता था - जैसे मैडम प्रेसिडेंट। इसका प्रयोग घर की मालकिन के लिए भी किया जाता है। वर्तमान में यह शब्द सभी प्रकार की महिलाओं को औपचारिक रूप से आदर देने के लिए उपयोग किया जाता है।

मैम (Ma'am) शब्द के जन्म की कहानी

Ma’am मैम : इसका मूल प्रयोग रानी या राजकुमारियों को संबोधित करने के लिए 1660 से शुरू किया गया। आजकल इसका प्रयोग किसी महिला को अत्यंत ही आदर से संबोधित करने के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से उच्च अधिकारीयों की पत्नियों को संबोधित करने के लिए उच्च सरकारी सेवा और सेना में इसका प्रयोग किया जाता है। मैडम का आदरसूचक अर्थ भी इसमें निहित है- क्योंकि Madam को छोटा करने का निशान ‘ इसमें है जो d हटाने के कारण आया है।
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)