Loading...

गुरूजियों ने सरकार का सम्मान किया था, अब विरोध का झंडा उठाने की तैयारी | Khula Khat

जगदीश मंडलोई। मध्य प्रदेश का गुरुजी जो शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर 20 वर्षो से अधिक समय गतिमय है, और उनकी उम्मीद किरण और प्रभावी हो गयी जब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी क्योंकि उनकी नियुक्ति की जनक कांग्रेस सरकार ही थी। जब सरकार बनने के बाद दो से तीन माह बीतने के बाद गुरूजियों को लगा की कही न कही हंमारी माँगो को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अनदेखा किया जा रहा है तो उन्होंने मध्य प्रदेश शासन के करीबी संगठन शिक्षक कांग्रेस के माध्यम से अपनी एक सूत्रिय मॉग वरियता दिनांक से लाभ की मांग मनवाने के लिए  लोक प्रिय और गुरुजीयो के विश्वसनीय गजेंन्द्र जी गूर्जर के नेतृत्व में पूरी करने की रणनीति बनाई जिसमें गुरुजी सफल भी नजर आ रहे हैं। शिक्षक कांग्रेस ने 06 सितम्बर 19 को शिक्षको राज्य स्तरीय सम्मान समारोह भोपाल् में प्रदेश के मुख्य मंत्री जी,शिक्षा मंत्री जी,और आदरणीय  दिग्विजय सिंह जी और अनेको केबिनेट मंत्रियों की उपस्थिति में प्रभावि रूप से अपनी बात शासन तक पहुचा दी।

मध्यप्रदेश प्रदेश के हजारों गुरुजी मध्य प्रदेश शासन की और उम्मीद लगाए बैठे ही की प्रदेश में मात्र 02 ही मांग निकली है जो अनार्थिक है जिसमें पहली सहायक शिक्षको के पद नाम बदलना और दूसरी मांग गुरुजियो को प्रथम नियुक्ति दिनांक से पेपर सीनियरटी प्रदान करना। अब यह देखना है कि सरकार स्थापना दिवस पर 01 नवम्बर को 5%डीए बढ़ोतरी की घोषणा के बाद दोनों अनार्थिक मांग को पूरा करती है। वरना गुरुजी संघ को अपनी रणनीति को बदलना पड़ेगा अन्यथा गुरुजी की एक सूत्रिय मांग भी पंचायत आचार सहिता की भेट चढ़ सकती है। यदि पंचायत चुनाव के पूर्व गुरुजी की मांग पूरी नही हुई तो विधान सभा तक इंतजार करना ही होगा यह सत्य है।

सबसे बड़ी और ग्लानि होने की बात गुरूजियों के लिए यह है कि जिन संविदा शिक्षकों को 2006 में उन्होंने ज्वानिंग करवाया वे उनसे पहले 12 वर्ष की प्रथम क्रमोन्नति का लाभ ले रहे हे और उसने अधिक वेतन ले रहे सरकार एक 12 वर्षी की क्रमोन्नति तक गुरुजी को नही दे रही है।  जबकि प्रदेश के लगभग अधिकांश गुरुजी 2002 से 2006 तक सभी डीएड. बीएड. योग्यता प्राप्त कर चुके इस प्रकार का सौतेले व्यवहार से सभी गुरुजी आहत है और उनकी आँखों की नींद और मन का चेन उड़ चुकी है आखिर कौन उनके विषय में सरकार को भर्मित कर रहा हैं।
जगदीश मंडलोई
प्रदेश मीडिया प्रभारी
म.प्र.गुरूजी संविदा अध्यापक संघ