Loading...

JABALPUR NEWS: डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया एवं स्वाइन फ्लू की गारंटीड होम्योपैथी दवा

जबलपुर। मच्छरजनित बीमारियां डेंगू, मलेरिया,चिकनगुनिया समेत स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए विक्टोरिया अस्पताल (Victoria Hospital) के आयुष विभाग (Ayush Hospital) द्वारा औषधि का वितरण किया जा रहा है। चिकित्सकों ने दावा किया है कि उक्त बीमारियों के उपचार व रोकथाम में होम्योपैथी दवा कारगर साबित हो रही है।

दिल व दिमाग पर असर डाल रहा डेंगू

चिकित्सकों के अनुसार डेंगू से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। यह बीमारी दिल के साथ दिमाग पर भी बुरा असर डाल रही है। कुछ मरीजों में तो ब्रेन स्ट्रोक जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं। डेंगू का यह बदला स्वरूप घातक साबित हो रहा है। पूर्व में मरीजों के लिवर व किडनी पर डेंगू का असर सामने आता था लेकिन अब हार्ट पर भी असर पड़ रहा है।

मरीजों का पल्स रेट भी प्रभावित हो रहा है, जिससे कई बार स्थिति गंभीर बन जाती है। सिविल सर्जन ने बताया कि होम्योपैथी की जो दवा शासन द्वारा भेजी गई है उसके इस्तेमाल से डेंगू व इससे होने वाले जोखिम से बचा जा सकता है।

बढ़ सकता है स्वाइन फ्लू का खतरा

बरसात थमने के बाद वातावरण में घुली ठंडक से स्वाइन फ्लू का वायरस सक्रिय हो सकता है। तेजी से फैलने वाला संक्रामक रोग स्वाइन फ्लू विशिष्ट प्रकार के इंफ्लुएंजा वायरस के द्वारा होता है। मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय व विक्टोरिया की मेडिसिन ओपीडी में रोजाना 300 से ज्यादा मरीज ऐसे पहुंच रहे हैं जो सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में होते हैं। स्वाइन फ्लू के प्रारंभिक लक्षण भी यही हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि ऐसे तमाम मरीजों को होम्यौपैथी दवा दी जा रही है।

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया व स्वाइन फ्लू से बचाव व उपचार के लिए होम्योपैथी दवा का वितरण किया जा रहा है। स्वस्थ लोग दवा को सेवन कर उक्त बीमारियों के संक्रमण से बच सकते हैं। होम्योपैथी दवा का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। -डॉ. आरके चौधरी, सिविल सर्जन, विक्टोरिया अस्पताल