Loading...

कुत्ता भी शहद की शुद्धता जांच सकता है: क्या आप जानते हैं | The dog can also check the purity of honey

शहद स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य हो गया है। यह कई काम आता है सबसे ज्यादा फैट कटर के लिए लोग शहद का उपयोग करने लगे हैं। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कैसे पता लगाएं कि शहद शुद्ध है या अशुद्ध। हम सभी जानते हैं कि यदि शहद में मिलावट है तो वह फायदे की जगह नुकसान करती है। मोटापा घटाने के बजाएं बढ़ाने लगती है। आइए हम आपको बताते हैं आसान सी ट्रिक जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके पास जो शहद है वह शुद्ध है या उसमें मिलावट है। 

प्रकृति ने हमें बहुत कुछ प्रदान किया है। कुत्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे। कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिसे वफादारी के लिए पहचाना जाता है। यदि घर में कोई अनजान व्यक्ति आय तो कुत्ता एक अलार्म का काम करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वही कुत्ता शहद की शुद्धता जांचने का काम भी करता है। 

जी हां। कुत्ते को खिलाने से शहद की शुद्धता और अशुद्धता का का पता लगाया जा सकता है। वैसे तो शहद की शुद्धता का पता हम और भी अन्य कई तरीकों से लगा सकते हैं। लेकिन कुत्ता एक ऐसा जानवर है जिसको अगर हम शहद खिलाते हैं तो हम शहद की शुद्धता का पता लगा सकते हैं। 

अगर शहद शुद्ध हैं तो कुत्ता उस शहद को नहीं खायेगा और अगर शहद अशुद्ध है और उसमें चीनी इत्यादि की मात्रा मिली हुई है तो कुत्ता उस शहद को खा जाएगा। इस तरह से हम बड़ी ही आसानी से शहद की शुद्धता और अशुद्धता की पहचान घर पर ही कर सकते हैं।
साभार: तरुण ढींगरा, बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कुरुक्षेत्र